शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. रूस-यूक्रेन वॉर
  3. न्यूज़ : रूस-यूक्रेन वॉर
  4. Power line repair work begins at Chernobyl power plant
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 12 मार्च 2022 (17:37 IST)

चेर्नोबिल ऊर्जा संयंत्र में बिजली लाइन की मरम्मत का काम शुरू : आईएईए

बर्लिन। यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को सूचित किया है कि तकनीशियनों ने बंद हो चुके चेर्नोबिल ऊर्जा संयंत्र के क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है ताकि वहां बिजली की आपूर्ति बहाल की जा सके। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने यह जानकारी दी।

यूक्रेन के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि वर्ष 1986 में परमाणु आपदा का केंद्र रहे चेर्नोबिल में ग्रिड से बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है और जेनरेटर से आपात स्थिति में बिजली की आपूर्ति की जा रही है।

आईएईए ने बताया कि यूक्रेन के परमाणु नियामक ने सूचित किया कि शुक्रवार को कर्मचारियों ने बिजली लाइन के एक हिस्से की मरम्मत कर दी है, लेकिन अब भी अन्य स्थानों पर लाइन क्षतिग्रस्त है। उसने बताया कि संयंत्र के बाहर मुश्किल हालात के बावजूद मरम्मत की कोशिश की जा रही है। इस संयंत्र पर रूसी बलों ने कब्जा कर लिया था।

यूक्रेन के नियामक ने कहा कि जेनरेटर के लिए अतिरिक्त ईंधन की व्यवस्था की गई है, लेकिन विद्युत लाइन को यथाशीघ्र ठीक करना अहम है, वहीं आईएईए ने दोहराया है कि बिजली आपूर्ति बाधित होने का गंभीर असर उस स्थान के आवश्यक सुरक्षा कार्यों पर नहीं पड़ेगा।