इटली से लौटी युवती को Corona Virus संक्रमण की आशंका, एमवाय में भर्ती

Last Updated: सोमवार, 2 मार्च 2020 (14:13 IST)
इंदौर। जानलेवा ने दुनिया के 70 देशों में हाहाकार मचाकर रखा है। की एक युवती हाल ही में इटली से लौटी है, जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है। इस आशंका के चलते युवती को शहर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमवाय में भर्ती किया गया है।
युवती के इटली में कोराना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने की वजह से संभावना है कि वह भी इससे ग्रसित हो गई होगी क्योंकि उसमें सर्दी जुकाम के लक्षण पाए गए हैं। ऐ‍हतियात के तौर पर युवती को एमवाय के आइसोलेटेड वार्ड में रखा गया है।

अस्पताल ने इसकी सूचना को भी दे दी है। इटली में यह युवती अपने दोस्त के संपर्क में थी, जो कोरोना वायरस का पॉजिटिव है। रविवार को ही इस युवती के सैंपल पुणे स्थित लैब में भेज दिए हैं।
सनद रहे कि 33 देशों से भारत लौटे यात्रियों के बारे में स्वास्थ्य विभाग ने सूचित किया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने के अलावा इटली, कोरिया और से लौटे यात्रियों को भी अपनी नई गाइड लाइन में शामिल कर लिया है।

नई गाइड लाइन के मुताबिक बगैर लक्षण वाले सभी लोगों को घर पर ही आइसोलेटेड रखा जाएगा। उन्हें एन 95 मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा परिजनों को थ्रीलेयर मास्क लगाना अनिवार्य है। यह गाइड लाइन बीमारी को फैलने से बचाने ऐहतियात के तौर पर जारी किए गए है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इटली, कोरिया और ईरान की यात्रा से लौटे सभी भारतीयों को अपनी जानकारी देना आवश्यक है ताकि समय रहते परीक्षण किया जा सके।
इटली में कोरोना वायरस से 34 लोगों की : इटली में कोराना वायरस अपने पैर पसार चुका है। यहां अभी तक 34 लोग मौत के आगोश में समा चुके हैं। इटली में 1577 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

वैसे एक अच्छी खबर यह है कि शनिवार तक कोरोना वायरस की जद में आए 33 लोग ठीक हो चुके हैं। उपचार के बाद ठीक होने वालों की संख्या 83 पर पहुंच गई है।



और भी पढ़ें :