1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. प्रादेशिक
  4. Uttarakhand Fire
Written By
Last Updated: सोमवार, 2 मई 2016 (09:42 IST)

उत्तराखंड की आग पर 70 फीसदी काबू पाया

नई दिल्ली। उपग्रह से प्राप्त ताजा तस्वीरों के मुताबिक उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर 70 प्रतिशत तक काबू पा लिया गया है। यहां तक कि एनडीआरएफ ने इस भीषण आग से निपटने के लिए 130 से अधिक कर्मियों को तैनात किया है।

एनडीआरएफ के महानिदेशक ओ. पी. सिंह ने बताया, 'हमें सूचित किया गया है कि उपग्रह से प्राप्त ताजा तस्वीरों के मुताबिक उत्तराखंड में आग लगने से प्रभावित क्षेत्रों की संख्या पहले की करीब 427 से घटकर 110-115 रह गई है।' 
 
उन्होंने कहा, 'ऐसी आशा है कि जंगल में लगी आग को बुझा रहे कर्मियों की मदद से अगले कुछ दिनों में यह संख्या कम होकर 50-60 रह जाएगी।' उन्होंने बताया कि उपग्रह से ये तस्वीरें 29-30 अप्रैल को ली गईं। सिंह ने कहा कि एनडीआरएफ के कर्मी आग में फंसे हुए लोगों को भी बचा रहे हैं।
 
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा और चमोली के तीन जिलों में 13 प्रभावित इलाकों में भीषण आग पर काबू पाने के लिए लगाया गया है।
एनडीआरएफ महानिदेशक ने बताया, 'हमारी टीमें अधिकारियों और राज्य दमकल एवं वन विभाग के कर्मियों के साथ तालमेल कर 13 क्षेत्रों में काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इन टीमों को आग के फैलाव को रोकने की पारंपरिक पद्धति को अपनाने का निर्देश दिया गया है।
 
प्रत्येक टीम आठ से 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर कर रही है। एनडीआरएफ की अतिरिक्त टीमों को गाजियाबाद में तैयार रखा गया है। बल ने पौड़ी जिले में महलचोरी के पर्वतीय इलाके में आग से एक मकान को भी बचाया जिसमें चार लोगों का एक परिवार रहता है।
 
वायुसेना के एमआई 17 हेलीकॉप्टर आग पर काबू पाने के लिए नैनीताल में पानी छिड़क रहे हैं। पौड़ी, नैनीताल, रूद्रप्रयाग और टिहरी सर्वाधिक प्रभावित जिलों में शामिल हैं। आग से कई जिलों में करीब 2,269 हेक्टेयर जंगल नष्ट हो गए और अब तक कम से कम सात जानें गई हैं। (भाषा)
ये भी पढ़ें
डिग्री के बाद मोदी की दो जन्म तिथियों पर विवाद, कांग्रेस ने मांगा स्पष्टीकरण