शिर्डी ट्रस्ट का जनहितैषी फैसला, चार मेडिकल कॉलेजों को दान किए 71 करोड़ रुपए

शिर्डी| पुनः संशोधित मंगलवार, 26 जून 2018 (14:02 IST)
शिर्डी। साईं बाबा ने शिर्डी में अमीर गरीब का भेद किए बिना लोगों की भलाई के लिए खूब काम किया। उसी रास्ते पर चलते हुए शिर्डी साईं बाबा ट्रस्ट ने लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से महाराष्‍ट्र के चार कॉलेजों में 71 करोड़ रुपए करने का फैसला किया है।
ट्रस्ट के चेयरमैन सुरेश हावरे ने बताया कि संस्थान ने यवतमाल, नागपुर, चंद्रपुर और औरंगाबाद स्थित चार मेडिकल कॉलेजों में लगभग 71 करोड़ रुपए दान करने का फैसला किया है। इससे यहां इलाज के लिए आने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवा मिल सकेगी।

यवतमाल को 13 करोड़, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज को करीब 35 करोड़, औरंगाबाद मेडिकल कॉलेज को 15 करोड़, और चंद्रपुर मेडिकल कॉलेज को लगभग 7.5 करोड़ रुपए का दान दिया गया है। इन पैसों से इन 4 कॉलेजों में एमआरआई मशीन, सिटी स्कैन मशीन, और डीएसए मशीनें खरीदने का प्रस्ताव है।
देश के सबसे अमीर मंदिर ट्रस्टों में शामिल शिर्डी साईं बाबा ट्रस्ट के पास 2100 करोड़ की एफडी है जबकि संस्थान की वार्षिक आय 700 करोड़ रुपए हैं। दान से प्रतिदिन 2 करोड़ की आय होती है जबकि श्रद्धालुओं द्वारा खाने और किराए के लिए चुकाए गए पैसों से एक करोड़ रुपए रोज मिलते हैं।

धर्म को लेकर लगातार आ रही नकारात्मक खबरों के बीच यह खबर सुकून प्रदान करने वाली है। ट्रस्ट ने धर्म, जाति संप्रदाय आदि से ऊपर उठकर एक ऐेसी मिसाल पेश की है जिसका अन्य लोग भी अनुकरण कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :