पंजाब में 2022-23 के लिए आप सरकार का पहला बजट पेश, स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा पर जोर

Last Updated: सोमवार, 27 जून 2022 (17:48 IST)
हमें फॉलो करें
चंडीगढ़। के वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने सोमवार को यहां राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए का किया। चीमा ने कागजरहित बजट को पढ़ते हुए कहा कि पहले साल में हमारा ध्यान 3 मुख्य बातों पर होगा- बिगड़ती राजकोषीय सेहत को ठीक करना, सार्वजनिक धन का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करके सुशासन के वादों को पूरा करना और तथा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना।

उन्होंने कहा कि बजट में 1 जुलाई से प्रत्येक घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं। इस साल मार्च में आम आदमी पार्टी (आप) के सत्ता में आने के बाद भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश करते हुए चीमा ने कहा कि 1 जुलाई से राज्य के प्रत्येक घर में हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं।

चीमा ने यह भी कहा कि आप सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी। हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है। वित्तमंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है।
बजट में पंजाब युवा उद्यमी कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव दिया है, जिसके तहत 11वीं कक्षा के छात्र अपने व्यावसायिक प्रस्तावों को दे सकेंगे। राज्य सरकार इस कार्यक्रम के तहत प्रति छात्र 2,000 रुपए की राशि देगी। चीमा ने यह भी घोषणा की कि सरकार 5 वर्षों में 16 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी। सरकार 117 मोहल्ला क्लीनिक भी स्थापित करेगी, जिसके लिए 77 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि मैं 2022-23 के लिए 1,55,860 करोड़ रुपए के बजट व्यय का प्रस्ताव करता हूं, जो 2021-22 की तुलना में 14.20 प्रतिशत अधिक है। वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार ने 26,454 नई भर्तियां करने और 36,000 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने को मंजूरी देने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि आप सरकार किसानों के साथ खड़ी रहने का संकल्प लेती है और कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली देना जारी रखेगी। इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पंजाब विधानसभा की दर्शक दीर्घा में मौजूद थे।(भाषा)



और भी पढ़ें :