नहीं लगा था यह टैग, दिल्ली में 2600 से ज्यादा गाड़ियों पर जुर्माना

पुनः संशोधित रविवार, 15 सितम्बर 2019 (10:28 IST)
नई दिल्ली। नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से यातायात नियमों को लेकर देशभर में सख्ती का माहौल देखा जा रहा है। हालांकि भारी जुर्माने के बाद भी लोग सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। दिल्ली में प्रवेश करने वाले 2,600 से ज्यादा व्यावसायिक वाहनों में नहीं होने या रिचार्ज राशि कम होने पर उन पर चालान किया गया है।
दरअसल शुक्रवार आधी रात से सिर्फ उन व्यावसायिक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत दी गई है जिन पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग लगे हुए हैं।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने एक बयान में बताया कि 13 सितंबर की मध्य रात्रि से दिल्ली में 13 प्रवेश स्थल से प्रवेश करने वाले 2,625 व्यावसायिक वाहनों पर जुर्माना किया गया है। इन वाहनों पर आरएफआईडी टैग नहीं था या उनके टैग में रिचार्ज राशि अपर्याप्त थी। इन वाहनों के मालिकों या चालकों पर टोल राशि और पर्यावरण मुआवजा शुल्क (ईसीसी) का दोगुना जुर्माना लगाया गया है।
एसडीएमसी ने कहा कि यह भी देखा गया है कि तीन लाख आरएफआईडी से ज्यादा टैग बिकने के बावजूद, वाहन मालिक या चालक अपने टैग रिचार्ज कराने के प्रति ‘अनिच्छुक’ हैं।

नगर निकाय के मुताबिक, आज की तारीख तक सिर्फ 14,654 गाड़ियों के मालिकों या चालकों ने अपने टैग को रिचार्ज कराया है और सिर्फ 3,226 वाहनों ने 13 टोल द्वारों से दिल्ली में प्रवेश के दौरान आरएफआईडी टैग से भुगतान किया।

एसडीएमसी ने कहा कि यह भी देखा गया है कि कुछ गाड़ियों ने जुर्माने से बचने के लिए निशुल्क लेन से दिल्ली में प्रवेश किया था। इन गाड़ियों की पंजीकरण संख्या नोट कर ली गई है।

 

और भी पढ़ें :