मध्यप्रदेश के 13 जिलों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र के निर्देशानुसार की जा रही कार्रवाई

Last Updated: रविवार, 10 जनवरी 2021 (18:36 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में ने 9 जनवरी तक प्रदेश के 13 जिलों में कौवों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि की है।सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही के निर्देशानुसार की जा रही है। पशु पालन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर और विदिशा जिले में कौओ में बर्ड फ्लू रोग उदभेद की पुष्टि हो चुकी है।
9 जनवरी तक प्रदेश के 27 जिलों से लगभग 1100 कौवों और जंगली पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई है। विभिन्न जिलों से 32 सैंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को जांच के लिए भेजे गए हैं।

कुक्कुट पालकों में अनावश्यक भ्रम की स्थिति उत्पन्न नहीं हो इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार की जा रही है।

जिला आगर में कुक्कुट बाजार के दुकानों से टेवल स्वेव के एक सेम्पल में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाने के बाद यहां कुक्कुट बाजार को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से आगामी 7 दिवस के लिए बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही मुर्गियों एवं अंडों आदि के विनिष्टीकरण की कार्यवाही जिला प्रशासन के द्वारा की जा रही है।

जिला सीहोर, बालाघाट, दमोह, उज्जैन, बैतुल, भिंड से राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :