मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. प्रादेशिक
Written By वार्ता
पुनः संशोधित सोमवार, 3 जून 2013 (18:34 IST)

मप्र में 1 रु. किलो गेहूं, 2 रु. किलो चावल

FILE
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि राज्य में प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव मनाया जाएगा और इस दिन गरीबों को 1 रुपए किलो गेहूं और 2 रुपए किलो चावल तथा 1 रुपए किलो आयोडीनयुक्त नमक वितरित किया जाएगा

चौहान ने यहां मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के द्वितीय चरण के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के लिए किए जा रहे खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर अत्यंत कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी संभागायुक्तों और कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे गरीबों के हिस्से का अनाज उन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि हम ऐसा मध्यप्रदेश बनाएंगे जिसमें कोई गरीब नहीं रहेगा और इस कार्य में हर नागरिक योगदान दे। राज्य सरकार गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने की हरसंभव कोशिश करेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तय किया है कि बड़े शहरों में विकास के साथ गरीबों के रहने की व्यवस्था भी हो। उसके लिए गरीबों को 3 लाख रुपए तक की लागत के मकान उपलब्ध करवाए जाएंगे जिसमें 70 हजार रुपए अनुदान होगा। जो गरीब जिस शासकीय भूमि पर रह रहा है उसे उस जमीन का पट्टा दिया जाएगा।

चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना एक नई क्रांति की शुरुआत है। संसाधनों पर गरीबों का भी हक है। अच्छी सरकार वह है, जो विकास की दौड़ में जो लोग पीछे रह गए हैं उनकी मदद करे। मध्यप्रदेश विकास दर के मामले में आज देश में अग्रणी है लेकिन विकास का प्रकाश जब तक गरीबों की झोपड़ी तक नहीं पहुंचेगा तब तक विकास बेमानी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबकी आमदनी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में गरीबों के लिए 1000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार ने हर वर्ग की पंचायतें बुलाई हैं और हर वर्ग की जरूरत के अनुसार योजनाएं बनाई हैं। बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति, गणवेश और साइकल की व्यवस्था की गई है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री पारस जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में 1 दिन की मजदूरी में 1 माह की राशन की व्यवस्था की गई है। इस योजना से राशनकार्डधारी 74 लाख परिवारों को लाभ होगा। राज्य सरकार गरीबों के लिए सबसिडी पर शकर की व्यवस्था भी करेगी।

कार्यक्रम में चौहान ने प्रतीकस्वरूप खाद्यान्न वितरण किया। कार्यक्रम में अन्नपूर्णा गान प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं भोपाल के सांसद कैलाश जोशी, भोपाल जिला पंचायत अध्यक्ष मीना हिम्मत गोयल, महापौर श्रीमती कृष्णा गौर और अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे। (वार्ता)