0

परवेज मुशर्रफ के बाद पाकिस्तान

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
0
1
नई दिल्ली। मुशर्रफ के इस्तीफे से भारत और पाकिस्तान के बीच शांति-वार्ता पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के बाद से ही मुशर्रफ के भविष्य को लेकर जारी गतिरोध की वजह से बातचीत की प्रक्रिया गतिरोध में फँसी हुई है और अब मुशर्रफ के ...
1
2
परवेज मुशर्रफ के पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के फैसले के साथ ही सोमवार को नौ बरस के उस शासन का अंत हो गया, जो अमेरिका के समर्थन से खूब फला-फूला।
2
3
इस्तीफे की घोषणा के महज चंद घंटों के भीतर ही सोमवार को पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को विदाई दे दी गई। उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया।
3
4

क्या होंगे सियासी हालात

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
जब पाकिस्तान में राष्ट्रपति, पद से इस्तीफा देता है तो संविधान के मुताबिक संसद के उच्च सदन सीनेट का चेयरमैन कार्यवाहक राष्ट्रपति चुना जाता है। इस लिहाज से मोहम्मद मियाँ सुमरो को राष्ट्रपति बनाया गया है।
4
4
5
मुशर्रफ को देश से निर्वासित किए जाने की संभावना है। इससे पहले बेनजीर और नवाज शरीफ निर्वासन भोग चुके हैं।
5
6

मुशर्रफ का सफर

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों पर तरजीह देते हुए परवेज मुशर्रफ को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सैन्य प्रमुख बनाया।
6
7

इस्तीफा न देते तो...

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
परवेज मुशर्रफ इस्तीफा नहीं देते तो उनके पास दो विकल्प थे।
7
8

सुरक्षित रास्ता मिलेगा?

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
क्या मुशर्रफ को पाकिस्तान से बाहर जाने का सुरक्षित रास्ता मिलेगा?
8
8
9

अब है असली इम्तिहान

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
मुशर्रफ के इस्तीफे के बाद असल में इम्तिहान अब शुरू हुआ है। सबसे अहम सवाल तो यही है कि क्या पाकिस्तान एक बार फिर राजनीतिक अस्थिरता के भँवर में फँसेगा?
9
10

हुक्मरानों का हश्र

मंगलवार,अगस्त 19, 2008
14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान बनने के बाद से ही वहाँ कोई भी हुकूमत लंबे समय तक कायम नहीं रह सकी।
10
11
परवेज मुशर्रफ के राष्ट्रपति पद से हटने की घटना को यदि हम भारत के नजरिए से देखें तो हमारे लिए सबसे अहम पहलू तो यही है कि मुशर्रफ के शासनकाल में भारत और पाक के बीच जो शांति वार्ता का दौर हुआ था, अब भविष्य में उसका क्या रूप होगा?
11
12
बरहमपुर। विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के इस्तीफे को वहाँ का आंतरिक मामला बताया है।
12
13
इस्लामाबाद। पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शीघ्र ही अपने परिवार के साथ उमरा के लिए मक्का जाने की संभावना है। इसके बाद ही वे तय करेंगे कि उन्हें पाकिस्तान में रहना है या देश के बाहर।
13
14
बीजिंग। चीन ने पा‍किस्तान के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे चुके परवेज मुशर्रफ की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में उल्लेखनीय भूमिका अदा की।
14
15
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओबामा और जॉन मैक्केन ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के इस्तीफे का स्वागत करते हुए कहा है कि मुशर्रफ के इस फैसले से वहाँ के मौजूदा राजनीतिक संकट को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
15