आम आदमी पार्टी का अमेरिका में सम्मेलन

WD| पुनः संशोधित शुक्रवार, 31 मई 2013 (17:54 IST)
हमें फॉलो करें
FILE
शिकागो। यहां हुए आम आदमी पार्टी के एक दिवसीय सम्मेलन में सैकड़ों की संख्या में अनिवासी भारतीयों ने भाग लिया। इस आयोजन को पार्टी के अमेरिका में समर्थकों ने आयोजित किया था और इसमें भाग लेने के लिए अमेरिका के 20 शहरों से करीब 300 लोग जमा हुए।


पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया, जिनमें अरविंद केजरीवाल, योगेन्द्र यादव और कुमार विश्वास शामिल थे। सुबह के सत्र में कुमार विश्वास ने अपने ओजपूर्ण भाषण में कहा कि भारत के हितचिंतक लोग राजनीतिक सहभागिता कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। उनके भाषण में कविताओं के अंश भी शामिल थे।

आम आदमी पार्टी (एएपी-आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने लोगों को गाजियाबाद स्थित अपने पार्टी मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत के विकास में एनआरआई भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आप बदलाव का ऐसा कैटलिस्ट बन सकते हैं जिससे सत्ता को आम आदमी तक पहुंचाया जा सके।

सम्मेलन के तीसरे सत्र में आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और प्रसिद्ध राजनीति शास्त्री प्रो. योगेन्द्र यादव ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश का राजतंत्र, लोकतंत्र के प्रमुख आदर्शों को भूल गया है, इसलिए जरूरी है कि इन आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाएं और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में सहभागी बनकर शासन तंत्र को सच्चे अर्थों में लोकतांत्रिक बनाएं।

इस अवसर पर कई अनिवासी भारतीयों ने सम्मेलन को संबोधित किया, जिनमें रश्मि श्रीवास्तव, सोमु कुमार और डॉ. मुनीश रायजादा शामिल थे, जिन्होंने बताया कि ऐसा सम्मेलन हर वर्ष आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि आप का अगला सम्मेलन न्यूजर्सी में आयोजित किया जाएगा। (एजेंसी)



और भी पढ़ें :