1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Worlds biggest Ramlila in Ayodhya
Written By Author संदीप श्रीवास्तव

दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला, अयोध्या से पूरी दुनिया को जा रहा है राम का संदेश

अयोध्या में विश्व की सबसे बड़ी रामलीला का मंचन जारी है। कलाकारों का कहना कि हम बड़े ही भग्यशाली हैं कि हमें श्रीराम की नगरी अयोध्या में उनकी लीला करने का अवसर मिला। अयोध्या की रामलीला को विश्व की सबसे बड़ी रामलीला कहा जाता है क्योंकि इस रामलीला को 19 करोड़ से ज्यादा दर्शक दूरदर्शन के माध्यम से सीधा प्रसारण देख रहे हैं।
 
अयोध्या में चल रही रामलीला कमेटी के वाइस चेयरमैन अजय बजाड़ ने बताया कि कोरोना काल में जब सभी लोग अपने-अपने घरों के अंदर थे तो मैंने सोचा कि जब सभी लोग अपने-अपने घरों हैं तो ऐसा कुछ किया जाए कि भगवान राम का संदेश पूरे विश्व में जाए। इसके बाद तय हुआ कि रामलीला की जाए। 
 
रामलीला कमेटी के सभी लोगों ने विचार करना शुरू कर दिया। हमारे बीच बॉबी मलिक भी बैठे थे, तभी हमारे मन में यह बात आई कि जहां भगवान श्रीराम का जन्म हुआ है, वहां हम भव्य रामलीला करें, जिसका संदेश पूरे विश्व में जाए। हमारे मुख्य संरक्षक प्रवेश साहब सिंह ने हम सभी को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि जाओ तैयारियां करो, सरकार भी सहयोग करेगी। तभी से अयोध्या में प्रतिवर्ष यह रामलीला होने लगी, जिसे करते हुए हम स्वयं को गौरवान्वित समझते हैं।
रामलीला के दौरान ही रामलीला का मंचन देखने उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप कुमार अयोध्या पहुंचे। उन्होंने कहा कि अयोध्या में हो रही इस रामलीला को पूरे देश मे देखा जा रहा है। रामलीला मे जाने-माने कलाकार किरदार निभा रहे हैं।

सरकार के सहयोग से इस रामलीला को आयोजित किया जा रहा है। बहुत ही भव्य कार्यक्रम है और हम सब लोग क्या सारा जगत प्रभु श्रीराम के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानें इस रामलीला के माध्यम से बेहतर प्रयास किया जा रहा है कि हर एक व्यक्ति प्रभु श्रीराम के साथ जुड़े। मेरी प्रभु श्रीराम से यही कामना है कि हर एक व्यक्ति के जीवन मे खुशहाली लाएं।
Edited by : Vrijendra Singh Jhala