Weather Forecast : 15 जनवरी तक दिल्ली सहित 8 राज्यों में जारी रह सकता है शीत लहर का कहर

Last Updated: शनिवार, 11 जनवरी 2020 (11:57 IST)
देशभर में में तेजी से बदलाव का आम जनजीवन पर खासा असर पड़ा रहा है। उत्तर भारत में कई राज्यों में शीतलहर चल रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 15 जनवरी तक मौसम का ऐसा ही हाल बना रह सकता है। हाड़ कंपाती सर्दी से लोग परेशान हो गए हैं। दिल्ली-एनसीआर सहित 8 राज्यों में शीतलहर का कहर जारी रहेगा।
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश में 48 घंटों के लिए व्हाइट अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ी पर्यटक स्थानों पर हजारों सैलानी फंसे हुए हैं। राजस्थान के ज्यादातर हिस्से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। तीर्थस्थल वैष्णोदेवी में भी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी से पहाड़ सफेद चादर में लिपटे से दिखाई दे रहे हैं।
माउंट आबू व फतेहपुर सहित कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया है। कई स्थानों पर गहरा कोहरा छाया हुआ है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 12 और 13 जनवरी को का अनुमान भी है।
बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है।

पंजाब और हरियाणा में 1-2 स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों पर भारी बर्फबारी दर्ज की गई। हिमालच प्रदेश के शिमला में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। यहां 1 व्यक्ति की मौत की भी खबर है।
हिमाचल में बर्फबारी के कारण बंद हैं 663 सड़कें : हिमाचल प्रदेश डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के कारण भारी बर्फबारी से 663 सड़कें बंद हैं, जिनमें 4 नेशनल हाईवे भी शामिल हैं। 2646 इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई स्कीम्स बर्फबारी के कारण प्रभावित हुई है। वहीं 200 पानी की योजनाओं पर असर पड़ा है।



और भी पढ़ें :