पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना, 5 यात्रियों की मौत, 45 घायल

Last Updated: शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (01:09 IST)
हमें फॉलो करें
कोलकाता/नई दिल्ली। बीकानेर- गुवाहाटी एक्सप्रेस (15633 अप) के गुरुवार शाम 5 बजे में न्यू दोमोहानी और न्यू मेनागोरी स्टेशनों के बीच पटरी से उतरने से हुई दुर्घटना में कम से कम 5 लोगों की मृत्यु हो गई। इस हादसे में 45 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही अलीपुरद्वार से रेलवे का राहत और बचाव दल वहां भेज दिया गया। रेलवे तथा जिला प्रशासन के अधिकारी, चिकिस्ता दल और एम्बुलेंस राहत एवं बचाव कार्य में लग गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस रेल हादसे को लेकर मुख्य मंत्री ममता बनर्जी से बात की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर के यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि उस समय गाड़ी गति पर थी और 16.53 बजे हुई यह दुर्घटना हुई, जिसमें करीब एक दर्जन डिब्बे पटरी से उतर गए।
रेलवे ने इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 8134054999 जारी किया है। दो अन्य हेल्पलाइन नंबर 036-2731622 और 036-2731623 भी जारी किए हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने हेतु 50 से ज्यादा एंबुलेंस भेजी गई। यह एक्सप्रेस रेलगाड़ी मंगलवार की रात राजस्थान के बीकानेर से रवाना हुई थी।

राहत कार्य पूरा हुआ : असम के विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जीपी सिंह ने ट्वीट किया कि फंसे हुए यात्रियों को लेकर राहत ट्रेन रात 9.30 बजे दुर्घटनास्थल से रवाना हो चुकी है और इसके 14 जनवरी को दोपहर 2 बजे के आसपास गुवाहाटी पहुंचने की उम्मीद है। सभी फंसे हुए यात्रियों को ट्रेन की पेंट्री कार से पीने का पानी और नाश्ता उपलब्ध कराया गया है।
एनएफआर ने बयान में कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है, लेकिन बयान में दुर्घटना में हताहत हुए लोगों का ब्योरा नहीं दिया गया है। बयान में कहा गया है कि रेलवे ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रत्येक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपए और मामूली रूप से घायल हर यात्री को 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।
राजस्थान के राज्यपाल, मुख्‍यमंत्री ने जताया दुख : राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना में यात्रियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। मिश्र ने ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करने और शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की है।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पश्चिम बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी रेल एक्सप्रेस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। गहलोत ने कहा कि पश्चिम बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर जाने से लोगों की मौत की खबर सुनकर दुख हुआ। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना जताई और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।
इसी तरह राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी हादसे पर दुख जताया और कहा कि पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने का समाचार प्राप्त हुआ। हादसे में कई लोगों के हताहत होने की भी सूचना है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा को शांति, घायलों के स्वास्थ्य लाभ तथा उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना की।



और भी पढ़ें :