CBSE 12th Result: कल से खुल रहा टेबुलेशन पोर्टल, इस महीने आएगा परीक्षा परिणाम

पुनः संशोधित गुरुवार, 15 जुलाई 2021 (16:12 IST)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी एफिलिएटेड स्कूलों से कहा कि 12वीं कक्षा के परिणामों के लिए 16 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक परिणाम पोर्टल को खोल दिया है, ताकि स्कूलों को 10वीं और 11वीं क्लास के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने की इजाजत मिल पाए और 31 जुलाई तक परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा सके।

बोर्ड की तरह से जारी एक आधिकारिक नोटिस में यह भी कहा गया कि यदि स्कूल निर्धारित समय सीमा के अंदर इस मॉडरेशन कार्य को पूरा नहीं करता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा।


बोर्ड ने 12वीं क्लास के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मानदंड पहले ही निर्धारित कर दिए हैं। बोर्ड के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन 10 और 11 क्लास प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के संयोजन के आधार पर किया जाएगा।

सीबीएसई के कहना है कि कोरोना महामारी के दौर में जबकि परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं ऐसे में बहुत जरुरी है कि छात्रों का परिणाम सटिक, भेदभाव रहित और भरोसेमंद होना चाहिए। इस समय 11वीं और 12वीं क्लास के मार्क्स का मॉडरेशन एल बड़ी जिम्मेदारी है जो इस तरह की जानी चाहिए कि छात्रों के साथ न्याय और पारदर्शिता रहे। इतना ही नहीं छात्रों को नंबर देने के दौरान स्कूलों को उनसे पिछले तीन साल के प्राप्तांकों को भी ध्यान में रखना है।



और भी पढ़ें :