मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Rahul took oath with constitution in his hand, Owaisi said Jai Palestine
Last Updated : मंगलवार, 25 जून 2024 (17:42 IST)

राहुल ने संविधान हाथ में लेकर शपथ ली, ओवैसी बोले जय फिलीस्तीन

लोकसभा में शपथ के दौरान दिखे अलग-अलग रंग

राहुल ने संविधान हाथ में लेकर शपथ ली, ओवैसी बोले जय फिलीस्तीन - Rahul took oath with constitution in his hand, Owaisi said Jai Palestine
Oath of MPs in Lok Sabha: उत्तर प्रदेश की रायबरेली संसदीय सीट से निर्वाचित कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संविधान हाथ में लेकर शपथ ली। समाजवादी पार्टी के मुखिया और कन्नौज से सांसद चुने गए अखिलेश यादव ने भी संविधान हाथ में लेकर शपथ ली। एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ के बाद जय फिलिस्तीन का नारा लगाया। 
 
राहुल ने लगाया नारा : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली और इस दौरान उन्होंने अपने हाथ में संविधान की प्रति ले रखी थी। राहुल गांधी ने अंग्रेजी भाषा में शपथ ली। शपथ के बाद उन्होंने ‘जय हिंद, जय संविधान’ का नारा भी लगाया। इससे पहले वह लोकसभा में केरल के वायनाड और उत्तर प्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
शपथ के लिए जब राहुल गांधी का नाम पुकारा गया तो कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान पर खड़े हो गए और ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाने लगे। उनके शपथ लेने के बाद भी कांग्रेस सदस्यों ने ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाए। राहुल गांधी ने वर्ष 2022 में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और इस साल की शुरुआत में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ निकाली थी। ओवैसी ने शपथ के बाद जय फिलिस्तीन का नारा लगाया। हालांकि प्रोटेम स्पीकर ने इस शब्द को सदन की कार्यवाही से निकाल दिया। 
 
अखिलेश और डिंपल ने ली शपथ : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कन्नौज से निचले सदन के सदस्य निर्वाचित हुए हैं। शपथ लेते समय उन्होंने अपने हाथ में संविधान की प्रति ले रखी थी। अखिलेश यादव के अलावा उनकी पत्नी और मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने शपथ ली। उनके साथ ही मुजफ्फरनगर से सपा सांसद महेंद्र मलिक, कैराना से पार्टी सांसद इकरा चौधरी, फिरोजाबाद से पार्टी के लोकसभा सदस्य अक्षय यादव, बदायूं से सांसद आदित्य यादव और सपा के कई अन्य सांसदों ने शपथ ली। उत्तर प्रदेश के नगीना से निर्वाचित आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के नेता चंद्रशेखर ने भी लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली।
 
संस्कृत में शपथ : उत्तर प्रदेश के मेरठ संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित भाजपा के सांसद अरुण गोविल ने मंगलवार को लोकसभा की सदस्यता की शपथ संस्कृत भाषा में ली। जब शपथ के लिए अरुण गोविल का नाम पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कुछ सदस्यों ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया।
 
गोविल ने टेलीविजन के मशहूर धारावाहिक ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाई थी। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित भाजपा सांसद महेश शर्मा ने भी संस्कृत में शपथ ली। मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने हिंदी में शपथ ली। शपथ से पहले उन्होंने ‘राधे-राधे’ का उद्घोष किया।
Edited by: Vrijendra Singh Jhala