स्पीकर की चेतावनी भी बेअसर, भारी हंगामा, नहीं चली संसद

Last Updated: गुरुवार, 29 जुलाई 2021 (11:40 IST)
मुख्य बिंदु
  • पेगासस जासूसी कांड पर के दोनों सदनों में हंगामा
  • लोकसभा 11.30 और राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित
  • लोकसभा स्पीकर ने सांसदों से कहा-सदन की गरिमा बनी रहनी चाहिए
नई दिल्ली। पेगासस जासूसी कांड समेत कई मामलों पर संसद में विपक्ष का हंगामा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस वजह से लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही ठीक तरह से नहीं चल पा रही है।
संसद सत्र के 8वें दिन भी सदन में पेगासस मामले में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में तो हंगामा करने वालों पर स्पीकर ओम बिरला द्वारा कार्रवाई की चेतावनी का भी असर नहीं हुआ। नतीजतन सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

स्पीकर ने सांसदों से कहा कि सदन की गरिमा बनी रहनी चाहिए। उन्होंने बुधवार को सदन में पर्चे फाड़े जाने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि अगर ऐसा हुआ तो जिम्मेदार सांसदों पर कार्यवाही की जाएगी। बहरहाल हंगामे की वजह से संसद की कार्रवाई 11.30 तक स्थगित कर दी गई। इधर राज्यसभा में भी विपक्ष के हंगामे की वजह से कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया।
इस दौरान लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि सरकार अपनी जिद पर अड़ी है और विपक्ष को अपनी बात नहीं रखने दे रही है।
संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि आसन और सत्तापक्ष एवं मीडिया की ओर कागज फेंका गया। उन्होंने सवाल किया कि क्या यही तरीका है और इस पर माफी मांगने की जरूरत भी नहीं समझ रहे हैं।

संसद का समय अब बर्बाद न करे सरकार : पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद नहीं चलने देने के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि सदन में किसान, महंगाई और पेगासस की बात होनी चाहिए और समय बर्बाद नही किया जाना चाहिए। राहुल ने ट्वीट किया 'हमारे लोकतंत्र की बुनियाद है कि सांसद जनता की आवाज़ बनकर राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करें। मोदी सरकार विपक्ष को ये काम नहीं करने दे रही। संसद का और समय व्यर्थ मत करो- करने दो महंगाई, किसान और पेगासस की बात।'
उल्लेखनीय है कि पेगासस जासूसी कांड समेत कई मामलों पर संसद में विपक्ष का हंगामा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस वजह से लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही ठीक तरह से नहीं चल पा रही है। विपक्ष पेगासस मामले में चर्चा की मांग पर अड़ा है भाजपा इस मामले को मनगढ़ंत बता रही है।



और भी पढ़ें :