इतालवी वैज्ञानिकों का खुला खत, Corona से बचने के लिए करें Lockdown

Lockdown
Last Updated: सोमवार, 16 मार्च 2020 (21:38 IST)
नई दिल्ली। इटली के वैज्ञानिकों और पेशेवरों ने अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय को लिखे खुले में दुनिया के सभी देशों की सरकारों से आग्रह किया है कि कोरोना (Virus) के तेजी से बढ़ते प्रसार को रोकने और बचने के लिए पूरी तरह करें।

उल्लेखनीय है कि चीन और इटली ने 'लॉकडाउन' के बाद कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण पाने की कवायद की है। इससे पहले दोनों ही देशों में कोरोना वायरस का प्रसार बहुत तेजी से हुआ था। कोरोना से मौत के मामले में जहां चीन पहले नंबर पर है, वहीं इटली दूसरे नंबर पर है।

इसके तहत मॉल, सिनेमाघर, सार्वजनिक पार्क आदि सब कुछ बंद हैं। ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं। इन वैज्ञानिकों का मानना है कि 'लॉकडाउन' के माध्यम से ही कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोका जा सकता है। इस समय दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में कोरोना पहुंच चुका है।

पत्र में वैज्ञानिकों ने कहा है कि चीनी सरकार के लॉकडाउन के फैसले के कारण कोरोना का सीमित हुआ है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे रोकने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है। चीन के बाद इटली को कोरोना वायरस ने बहुत तेजी से अपनी गिरफ्त में लिया है।

आपको बता दें कि भारत में भी कोरोना के चलते कई राज्यों में विधानसभा के सत्र स्थगित कर दिए गए हैं, वहीं बड़े समारोहों पर रोक लगा दी गई है।Photo courtesy : Chris Panas/Unsplash



और भी पढ़ें :