गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Indian men writing love letters with the help of ChatGPT
Written By वेबदुनिया न्यूज डेस्क
Last Updated : मंगलवार, 14 फ़रवरी 2023 (14:06 IST)

Valentine Day: वेलेंटाइन वीक में भारतीय पुरुषों ने लिखे ChatGPT की मदद से प्रेम पत्र

Valentine Day: वेलेंटाइन वीक में भारतीय पुरुषों ने लिखे ChatGPT की मदद से प्रेम पत्र - Indian men writing love letters with the help of ChatGPT
इन दिनों चैट ChatGPT काफी चर्चा में है। इसके जरिए रिसर्च पेपर और असाइनमेंट तैयार किए जा सकते हैं, आलेख लिखे जा सकते हैं, साथ ही सामान्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं। लेकिन, एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि वलेंटाइन वीक में लोगों ने खासकर भारतीयों ने इस ChatGPT का सबसे ज्यादा उपयोग लव लेटर लिखने के लिए किया है। 
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक 60 प्रतिशत भारत के पुरुष ChatGPT चेटबोट का इस्तेमाल वेलेटाइन डे पर प्रेम पत्र लिखने के लिए किया। 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे विश्वभर में प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में अपनी प्रेमिकाओं को इम्प्रेस करने के लिए इस एआई टूल की मदद ली जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कुल 9 देशों में से भारत के पुरुषों ने सबसे ज्यादा ChatGPT का इस्तेमाल प्रेम पत्र लिखने के लिए किया है। 
 
एआई और इंटरनेट हमारी प्रेम और रिश्तों को की समझ को किस तरह प्रभावित कर रहा है एवं बदल रहा है, ये जानने के लिए McAfee ने, 9 अलग देशों के 5 हजार लोगों से उनके रिर्सच पेपर 'मॉर्डन लव' पर सवाल पूछे थे। स्टडी में पाया गया कि 62 प्रतिशत भारतीय पुरुषों ने ChatGPT का इस्तेमाल किया।  
 
इस रिपोर्ट के मुताबिक जिन 27 फीसदी लोगों ने ChatGPT का इस्तेमाल प्रेम प‍त्र लिखने के लिए उपयोग किया था, उन्हें ज्यादा आत्मविश्वास महसूस हुआ। वहीं, 49 प्रतिशत लोग ChatGPT द्वारा लिखे गए प्रेम पत्रों से नाखुश थे। इस टूल द्वारा लिखे गए प्रेम पत्र ‍इतने ओरिजनल अनुभव हुए कि लगभग 69 प्रतिशत लोग एआई और मनुष्य द्वारा लिखे गए प्रेम पत्रों में कोई अंतर ही नहीं बता पाए। 
 
हालांकि ChatGPT जैसे टूल्स की मदद से मिनटों में प्रेम पत्र बनाए जा सकते हैं परंतु अपनी भावनाओं को जब खुद के लिखे हुए शब्दों में व्यक्त किया जाता है तो उनका प्रभाव ही कुछ और होता है। जब आप अपने प्रेम पत्र में लिखे गए एक-एक शब्द को महसूस करके लिखते हैं और उसे पढ़ने वाले के हृदय को छू लेते हैं। 
 
साइबर क्राइम बढ़ने की आशंका : इस रिपोर्ट में ऐसी आशंका भी व्यक्त की गई है कि ChatGPT का उपयोग कर अपराधी प्रवृत्ति के लोग अच्छी-अच्छी बातें कर लड़कियों या फिर लड़कों को अपने जाल में फंसा सकते हैं। इससे साइबर क्राइम और बढ़ सकते हैं। दरअसल, डेटिंग साइट्‍स पर ऐसे लोग दूसरे समक्ष अपना अच्छा 'व्यक्तित्व' पेश कर सकते हैं। ऐसे में कोई भी उनके जाल में फंस सकता है। 
 
इसको देखते हुए साइबर एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि बिना देखे और बिना किसी समझे थोड़ी सी चैट के आधार पर किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। उनके साथ भूलकर भी अपनी व्यक्तिगत जानकारियां साझा नहीं करना चाहिए।