UN में पाकिस्‍तान को दो टूक, पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्‍न अंग

पुनः संशोधित बुधवार, 17 नवंबर 2021 (21:09 IST)
हमें फॉलो करें
सुरक्षा परिषद (UNSC) में पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई 'तुच्छ' टिप्पणी का भारत ने मंगलवार को करारा जवाब दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन की सलाहकार ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि जम्मू और कश्मीर, केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा हैं और हमेशा रहेंगे।
खबरों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन की सलाहकार डॉ. काजल भट ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि भारत सीमा पार से प्रायोजित के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई जारी रखेगा। भारत की यह प्रतिक्रिया सुरक्षा परिषद में पाकिस्‍तान द्वारा कश्‍मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद आई।

डॉ. काजल भट ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा और पाकिस्तान सरकार से जम्मू और कश्मीर के सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने के लिए कहा। उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर व लद्दाख भारत का अभिन्‍न अंग हैं और हमेशा रहेंगे।

डॉ. भट ने कहा कि भारत पाकिस्तान सहित सभी देशों के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है। शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के अनुसार बकाया मुद्दे यदि कोई हो, तो द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है।



और भी पढ़ें :