1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. India made world record in Vaccination
Written By
Last Updated: शनिवार, 18 सितम्बर 2021 (01:12 IST)

भारत ने Vaccination में बनाया विश्व रिकॉर्ड, PM मोदी के जन्मदिन पर लगे 2.5 करोड़ टीके

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश ने कोविड टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) के अभियान में शुक्रवार को एक विश्व कीर्तिमान कायम किया और एक दिन में सवा 2.5 करोड़ से अधिक टीके लगाने में कामयाबी पाई।

मोदी ने कोविड के रिकॉर्ड संख्या में टीके लगाए जाने को देश के लिए गौरव का विषय बताते हुए इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की। उन्होंने ट्‍विटर पर अपने एक संदेश में कहा कि आज के रिकॉर्ड टीकाकरण से हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा होगा।

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मैं हमारे डॉक्टरों, नवाचारियों, प्रशासकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों तथा सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की सराहना करता हूं। आओ हम सब मिलकर कोविड को हराने के लिए टीकाकरण की गति को निरंतर बढ़ाते रहें।

केन्द्र सरकार के वैक्सीन पोर्टल कोविन पर रात करीब 10 बजे शुक्रवार को दिन में लगाए गए टीकों की संख्‍या दो करोड़ 26 लाख 30 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी थी और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था। विश्वभर में एक दिन में इतनी संख्या में टीके कहीं नहीं लगाए गए हैं।
भारत ने इस मामले में आज चीन का रिकॉर्ड तोड़ा, जहां एक दिन में लगभग दो करोड़ 8 लाख टीके लगाए जाने का रिकॉर्ड था। इससे पहले करीब 5 बजे देश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकों का आंकड़ा 2 करोड़ पार करने पर ट्वीट पर यह जानकारी दी थी।
उन्होंने लिखा, वैक्सीन सेवा को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्यकर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार। प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार किया है।