Income Tax Raid : आयकर विभाग का गुजरात में छापा, 1000 करोड़ रुपए के Black money का भंडाफोड़

Vastu n Money
Last Updated: मंगलवार, 2 अगस्त 2022 (18:24 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। (Department) ने पिछले महीने (Gujarat) के एक कारोबारी समूह पर छापेमारी के बाद 1 हजार करोड़ रुपए से अधिक की ब्लैक मनी का पता लगाया है। इसमें 24 करोड़ रुपए की नकदी और 20 करोड़ की ज्वैलरी मिली है।

समूह की पहचान उजागर किए बिना सीबीडीटी ने कहा कि 'प्रमुख' कारोबारी समूह कपड़ा, रसायन, पैकेजिंग, भूमि एवं भवन और शिक्षा जैसे विविध क्षेत्रों से जुड़ा है। इसने एक बयान में कहा कि अब तक 24 करोड़ रुपए की बिना हिसाब की नकदी और 20 करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण आदि जब्त किए गए हैं। छापेमारी 20 जुलाई को शुरू की गई और एजेंसी ने खेड़ा, अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद तथा कोलकाता में 58 परिसरों की तलाशी ली। सीबीडीटी कर विभाग का प्रशासनिक प्राधिकार है।
इसने कहा कि छापे के दौरान जब्त किए गए दस्तावेजों और डिजिटल डेटा से पता चलता है कि समूह विभिन्न तरीके अपनाकर 'बड़े पैमाने पर' कर चोरी में शामिल रहा है, जिसमें 'बेहिसाब' नकद बिक्री, फर्जी खरीद बुकिंग और भूमि एवं भवन संबंधी लेन-देन से जुड़ी नकद रसीदें शामिल हैं।

सीबीडीटी ने कहा कि "समूह को कोलकाता स्थित मुखौटा कंपनियों से शेयर प्रीमियम के माध्यम से बेहिसाब रकम की लेयरिंग में भी शामिल पाया गया है। इसने कहा कि कारोबारी समूह 'संचालकों के माध्यम से अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर की कीमतों में हेरफेर के माध्यम से मुनाफाखोरी में शामिल था।'



और भी पढ़ें :