मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. How will be the weather in election going states, IMD gave information
Last Updated :नई दिल्ली , सोमवार, 13 मई 2024 (11:06 IST)

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव वाले राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दी जानकारी

10 राज्यों की 96 सीटों पर होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव वाले राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दी जानकारी - How will be the weather in election going states, IMD gave information
देश के जिन निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को मतदान होगा वहां सामान्य या सामान्य से कम तापमान रहने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीट पर मतदान होगा। मतदान का सामान्य समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है लेकिन इलाके, सूर्यास्त के समय और सुरक्षा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसमें कटौती की जा सकती है।
 
गर्मी और दोपहर में बाहर निकलने की लोगों की अनिच्छा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ा दिया है। लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरण में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत रहा है।
निर्वाचन आयोग का मानना है कि 2019 के संसदीय चुनावों की तुलना में इस बार पिछले तीन चरण में कम मतदान का एक कारण लू की स्थिति रही। चुनाव प्राधिकरण ने आईएमडी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए रविवार को कहा कि ‘चौथे चरण के मतदान के दौरान गर्मी कोई बड़ी चिंता नहीं है।’
 
उसने कहा कि मौसम के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि जिन संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, वहां ‘‘सामान्य या सामान्य से कम तापमान रहने की संभावना है और मतदान के दिन इन क्षेत्रों में लू जैसी कोई स्थिति नहीं होगी। पिछले तीन चरण में 543 में से 283 सीट पर मतदान हो चुका है।
 
चौथे चरण में 8.73 करोड़ महिलाओं सहित 17.70 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के लिए पात्र हैं। मतदान के लिए 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 19 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।
 
इन सीटों पर होगा मतदान : सोमवार को तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीट, उत्तर प्रदेश की 13 सीट, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा। इस चरण में आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट और ओडिशा की 28 विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा।