1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Gangajal will be available in the post office for the consecration of Shiva in Shravan
Last Updated: शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 (21:51 IST)

श्रावण में शिव के अभिषेक के लिए पोस्ट ऑफिस में मिलेगा गंगाजल

अयोध्या। अगर आप सावन के पवित्र माह में गंगोत्री के गंगाजल से भगवान शंकर का अभिषेक करने के इच्छुक हैं तो डाक विभाग आपकी यह मनोकामना आसानी से पूरी कराने में सहयोग करेगा। यही नहीं सावन के प्रत्येक सोमवार को नजदीकी शिवालयों में डाकघर गंगोत्री के गंगाजल का स्टाल भी लगाएगा।

आप अपने शहर के प्रधान डाकघर सहित अयोध्या धाम, बीकापुर, रुदौली, मिल्कीपुर, सोहावल, बीकापुर, टांडा, जलालपुर जहांगीरगंज, बसखारी, उपडाकघरों से गंगा के उद्गम स्थान गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं और वह भी 250 मिली लीटर मात्र 30 रुपए में।

यह जानकारी अयोध्या मंडल के प्रवर अधीक्षक पीके सिंह ने 'वेबदुनिया' से बात करते हुए दी है। अयोध्या प्रधान डाकघर, अयोध्या धाम सोहावल,बीकापुर, रुदौली, अकबरपुर प्रधान डाकघर टांडा, जलालपुर सहित दर्जनों डाकघर में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

साथ ही सिंह ने यह भी कहा कि सावन में बाबा भोलेनाथ के अभिषेक या अन्य अनुष्ठान के लिए गंगाजल लाने के लिए अब गंगोत्री,ऋषिकेश, हरिद्वार या इलाहाबाद और बनारस के गंगा तट जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब गंगाजल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगा। अगर आपको गंगाजल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर या अन्य डाकघर के काउंटर पर पहुंचकर गंगोत्री का पवित्र गंगाजल आसानी से क्रय कर सकते हैं।

सिंह ने यह भी कहा कि गंगाजल की बिक्री से लाभ कमाने का मकसद नहीं है बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की आस्था एवं विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान करते हुए इसे गंगोत्री तक पहुंचाने का प्रयास किया है।
ये भी पढ़ें
Weather Alert: मप्र के नर्मदापुरम संभाग में भारी से भारी बारिश का अलर्ट, पटरियां डूबीं, रेल यातायात प्रभावित