हिन्दू नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करें : RSS

पुनः संशोधित सोमवार, 21 अक्टूबर 2019 (22:25 IST)
नागपुर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी (Bhaiyaji Joshi) ने सोमवार को कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता कि देश में हिंदू नेता (Hindu leader) असुरक्षित हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए। जोशी ने यह भी कहा कि हिंदूवादी विचारक विनायक दामोदर सावरकर को उचित सम्मान मिलना चाहिए।
हिंदू नेताओं की सुरक्षा के संबंध में उनका बयान पिछले सप्ताह लखनऊ में हिंदू महासभा के एक घटक संगठन के पूर्व नेता कमलेश तिवारी की हत्या की पृष्ठभूमि में आया है। जोशी यहां महल इलाके में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करने के बाद बातचीत कर रहे थे।

जब पूछा गया कि क्या संघ को लगता है कि देश में हिंदू नेता असुरक्षित हैं तो उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि वे असुरक्षित हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा जरूरी है। तिवारी की मां ने आरोप लगाया है कि सरकार हिंदुओं के हित में काम नहीं कर रही।

इस बारे में जब संघ पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पर सरकार को उन्हें जवाब देना चाहिए और वह देगी। हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष तिवारी शुक्रवार को अपने लखनऊ स्थित आवास पर मृत मिले थे। इस मामले में गुजरात के 3 लोगों समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

वीर सावरकर को 'भारत रत्न' की भाजपा की मांग और इस प्रस्ताव पर कुछ कांग्रेस नेताओं के विरोध के सवाल पर जोशी ने कहा, हमें नहीं पता कि कांग्रेस क्या कह रही है। हम चाहते हैं कि एक व्यक्ति (सावरकर) जो देश के लिए प्रेरणास्रोत हैं उन्हें उचित सम्मान मिलना चाहिए।


और भी पढ़ें :