दिल्ली में भयावह आग, NDRF बनी मददगार, 53 को बचाया

Last Updated: रविवार, 8 दिसंबर 2019 (20:35 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित एक फैक्टरी में रविवार सुबह आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में भयावह आग में NDRF बनी मददगार जिसने 53 जान बचा ली। पेश है घटना से जुड़ा पल-पल का अपडेट-
-पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान को हिरासत में ले लिया
-रेहान पर धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संदर्भ में लापरवाही) के तहत मामला दर्ज


- बिहार के रहने वाले मृतकों के परिवार को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी- नीतीश
- दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैरइरादन हत्या) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
- बिजली वितरण कंपनी बीवाईपीएल ने दावा किया कि इमारत के भूतल पर लगे मीटर सुरक्षित हैं, जिससे प्रतीत होता है कि आग किसी अन्य कारण की वजह से लगी।
- सभी झुलसे हुए लोगों और मृतकों को आरएमएल अस्पताल, एलएनजेपी और हिंदू राव अस्पताल ले जाया गया है, जहां लोग अपने रिश्तेदारों को ढूंढने में लगे हैं।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग की घटना में मारे गए लोगों के परिजन के लिए दो-दो लाख रुपए मुआवजा राशि की घोषणा की।
- प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री ने आग में झुलसे लोगों को भी प्रति व्यक्ति 50,000 रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है।
- दिल्ली सरकार आग लगने की घटना में मारे गए लोगों को 10 लाख रुपए और झुलसे लोगों को एक लाख रुपए मुआवजा देगी।
- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र की एक फैक्ट्री में आग लगने की घटना पर रविवार को शोक व्यक्त किया और संबंधित अधिकारियों को प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया।
- कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के अनाज मंडी आग हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया है और संवेदना जताई है।
- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बहुत बड़ा हादसा है यह। अभी तक कारणों का पता नहीं चल पाया है। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।
- मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी तैनात है, जो बचाव कार्य में लगी हुई है।
- दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग लगने की घटना पर दु:ख जताते हुए उसे बेहद भयानक बताया।
- प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिकारी आग लगने के स्थल पर लोगों को सभी संभव मदद मुहैया करा रहे हैं।
- आवासीय इलाके में चलाई जा रही फैक्टरी में आग लगने के समय 53 से अधिक लोग थे, जिन्हें सुरक्षित बचाया गया है।
- दमकल के अधिकारियों ने बताया कि आग के कारण फंसे कई लोगों को बाहर निकालकर आरएमएल अस्पताल एवं हिंदू राव अस्पताल ले जाया गया है।
- दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि आग की घटना की जांच की जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।
- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग लगने की घटना ‘दुखद’ है और दमकलकर्मी लोगों को बचाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।
- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र की एक फैक्टरी में आग लगने की घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :