CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं स्थगित

पुनः संशोधित बुधवार, 18 मार्च 2020 (23:59 IST)
नई दिल्ली। ने (Corona virus) प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। वहीं दूसरी ओर आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई् मेन) को भी स्‍थगित कर दिया गया है।
सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कहा, जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा।

सीबीएसई की ओर से यह घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उस निर्देश के बाद आई है, जिसमें उसने कहा था कि परीक्षाएं जरूरी हैं, लेकिन छात्रों एवं शिक्षकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं।

आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा स्थगित : कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) भी बुधवार को स्थगित कर दी गई है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दी। परीक्षा पहले 5 से 11 अप्रैल के बीच होनी थी।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जेईई मेन परीक्षा टाल दी गई है। नई तिथि पर निर्णय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर लिया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी तारीखें आपस में न टकराएं।



और भी पढ़ें :