1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Army issued notification of 'Agneepath Yojana'
Written By
Last Updated: सोमवार, 20 जून 2022 (21:55 IST)

थलसेना ने 'अग्निपथ योजना' का नोटिफिकेशन जारी किया, 6 कैटेगरी में होगी भर्ती, कैसे होगी भर्ती, क्‍या हैं नियम, जानिए पूरी प्रोसेस?

नई दिल्ली, देशभर में चल रहे विरोध के बीच थल सेना ने अग्‍निपथ योजना के तहत भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सैनिकों के रूप में 6 कैटेगरी में भर्ती होगी। अग्‍निपथ योजना के तहत फौज में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य होगा। यह रजिस्‍ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा। सेना ने कहा कि ‘अग्निवीर’ भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा।

जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि इस योजना के शुरू होने से चिकित्सा शाखा के तकनीकी काडर को छोड़कर भारतीय सेना के नियमित काडर में सैनिकों की भर्ती केवल उन कर्मियों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्होंने अग्निवीर के रूप में अपनी सेवा की अवधि पूरी कर ली है। 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान किया गया था। इसके तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के वर्ग के युवाओं को सिर्फ 4 साल के लिए भर्ती करने का नियम है। जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का नियम भी है। बाद में, सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष की है। इस सेवा में जाने वालों को अग्‍निवीर कहा जाएगा।

क्‍या है नोटिफिकेशन में?
इस नोटिफिकेशन के तहत थलसेना में अग्निवीरों को 6 अलग-अलग कैटेगरी में भर्ती किया जाएगा। जुलाई के महीने से सेना के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस भर्तियों के लिए रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी करना शुरू कर देंगे। थलसेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन 6 कैटेगरी में अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी, उनमें ये पद शामिल हैं। --
1. जनरल ड्यूटी
2. टेक्निकल
3. टेक्निकल (एविएशन, एम्युनेशन-एग्जामनर)
4. क्लर्क, स्टोरीकीपर-टेक्नीकल
5. ट्रेडसमैन (10वीं पास)
6.  ट्रैडसमैन (8वीं पास)

भर्ती के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सभी को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस एडमिट कार्ड को लेकर ही रिक्रूटमेंट रैलियां आयोजित की जाएंगी। अग्निवीरों के स्कूल की परीक्षा में कितने नंबर होने चाहिए वो भी नोटिफिकेशन में लिखा गया है।

किसे कहां मिलेगी छूट?
थलसेना के नोटिफिकेशन बताया गया है कि अग्निवीरों की फिजिकल फिटनेस और फिटनेस टेस्ट के लिए जरूरी मापदंड और मानदंड भी जारी कर दिए गए हैं। ये ठीक वैसे ही हैं जैसा कि अभी तक सैनिकों की भर्ती के लिए होते आए हैं। हालांकि एक्स-सर्विसमैन यानि पूर्व-फौजी और वीर नारियों के बच्चों को फिजिकल फिटनेस में थोड़ी छूट मिलेगी। वीर नारियों को भी फिजीकल फिटनेस में थोड़ी छूट दी जाएगी।

तीन चरणों में होगी भर्ती
नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अग्निवीर की भर्ती 3 चरणों में होगी।
1 पहला फिजिकल टेस्ट
2 दूसरा मेडिकल टेस्ट
3 लिखित परीक्षा

एनसीसी कैडेट्स को लिखित एग्जाम में अतिरिक्त नंबर मिलेंगे। इसके अलावा अगर किसी अभियार्थी के पास स्पोर्ट सर्टिफिकेट है तो उसे भी अलग से बोनस मार्कस मिलेंगे।

कितनी छुट्टियां मिलेगी?
अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा मेडिकल छुट्टियां भी मिलेंगी। बता दें कि अभी तक एक रेगुलर सैनिक को साल में 90 छुट्टियां मिलती हैं।

देश में कितने रिक्रूटिंग ऑफिस?
भारतीय सेना के देशभर में कुल 13 जोनल रिक्रूटिंग ऑफिस हैं। इनके अंतर्गत देशभर में कुल 75 आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस (एआरओ) हैं। अगस्त में पहली रिक्रूटेंग रैली का आयोजन होगा। इसके बाद सितंबर और फिर अक्टूबर तक कुल 83 रिक्रूटमेंट रैलियां देशभर में की जाएंगी।