मंत्री अनिल विज बोले- योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद, अब हरियाणा में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून की तैयारी

पुनः संशोधित बुधवार, 25 नवंबर 2020 (12:26 IST)
चंडीगढ़। हरियाणा भाजपा के वरिष्ठ नेता और मंत्री अनिल ने उत्तर प्रदेश में के खिलाफ अध्यादेश लाने के लिए मुख्‍यमंत्री की सराहना की है। उन्होंने ट्‍वीट कर कहा- योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद।

विज ने अपने ट्‍वीट में कहा कि उत्तर प्रदेश में लव जिहाद (Love Jihad) के गुनहगारों पर एक्शन के लिए योगी कैबिनेट ने इस कानून पर अंतिम मुहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद। हरियाणा भी लव जिहाद पर शीघ्र कानून बनाएगा।

योगी सरकार द्वारा पारित अध्यादेश के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को इसके लिए शादी से पहले 2 माह की नोटिस देना होगा। बिना अनुमति लिए शादी करने या धर्म परिवर्तन करने पर 6 महीने से लेकर 3 साल तक की सजा का प्रावधान है साथ ही 10 हजार का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। नाम छिपाकर शादी करने वाले के लिए 10 साल की सजा का भी प्रावधान किया गया है।
उल्लेखनीय है पिछले दिनों हरियाणा के बल्लभगढ़ में निकिता तोमर हत्याकांड मामले के बाद लव जिहाद के खिलाफ कानून की मांग उठी थी। निकिता पर धर्म बदलकर शादी करने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। माना जा रहा है हरियाणा और मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद को लेकर जल्द ही कानून बन सकता है।



और भी पढ़ें :