आरोग्य सेतु ऐप मामले में सूचना में चूक के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Last Updated: गुरुवार, 29 अक्टूबर 2020 (23:04 IST)
नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना के अधिकार कानून के तहत के बारे में सूचना देने में चूक को गंभीरता से लिया है और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई का निर्देश दिया है।
सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय सूचना के अधिकार कानून (RTI) के तहत सभी सूचना आवेदनकर्ता को देने और केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के निर्देशों के अनुपालन को लेकर प्रतिबद्ध है।
सीआईसी ने आरोग्य सेतु ऐप को लेकर गोलमोल जवाब देने को लेकर नेशनल इनफार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की खिंचाई की थी और इसको लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया था।
उसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि एनआईसी ने उद्योग के प्रतिनिधियों और शिक्षविदों के साथ मिलकर पारदर्शी तरीके से आरोग्य सेतु ऐप विकसित किया। कोविड-19 महामारी को रोकने में मदद में ऐप की भूमिका को लेकर कोई संदेह नहीं होना चाहिए।
इस बीच, सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि मंत्रालय ने आरोग्य सेतु ऐप से जुड़ी सूचना देने में चूक को काफी गंभीरता से लिया है और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है।
मंत्रालय ने एनआईसी और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग (एनईजीडी) को उनके संगठनों में सवालों के जवाब देने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :