स्वच्छता सर्वेक्षण : दिल्ली के 3 में से 2 नगर निगम क्षेत्र अंतिम 10 शहरों की सूची में

delhi
Last Updated: शनिवार, 20 नवंबर 2021 (16:38 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के 3 नगर निगम क्षेत्र में से क्षेत्र केंद्र सरकार के की एक खास श्रेणी में देश के शीर्ष 48 शहरों की सूची में अंतिम 10 शहरों में शामिल किए गए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण के पुरस्कारों की घोषणा शनिवार को की गई।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने इस सूची में 45वां स्थान हासिल किया है जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को देश के शीर्ष स्वच्छ शहरों की सूची में 40वां स्थान प्राप्त हुआ है जबकि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) को पिछली बार की तरह ही 31वां स्थान मिला है।

ईडीएमसी ने पिछली बार की तुलना में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। साल 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में ईडीएमसी 46वें स्थान पर था। इस स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली के तीनों नगर निगम क्षेत्रों को 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में रखा गया है। छावनी बोर्ड की श्रेणी में दिल्ली छावनी बोर्ड 2021 के सर्वेक्षण में तीसरे स्थान पर रहा।
इंदौर लगातार 5वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर : केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार 5वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 में सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरा स्थान सूरत को जबकि तीसरा स्थान विजयवाड़ा को प्राप्त हुआ। बिहार की राजधानी पटना को इस सूची में 44वें स्थान पर रखा गया।
वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली के नगर निगम क्षेत्रों का खराब प्रदर्शन ऐसे समय में सामने आया है, जब 2 महीने पहले ही तीनों नगर निगमों के महापौर ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली को कचरामुक्त बनाने की योजना पर काम करने की बात कही थी।

गौरतलब है कि 2019 में ईडीएमसी को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) होने का प्रमाणपत्र दिया गया था जबकि 2020 में उसे (ओडीएफ) प्लस के प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया था। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया। सर्वेक्षण में वाराणसी को स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।



और भी पढ़ें :