इतालवी पत्रकार का बड़ा खुलासा, बालाकोट हमले में जैश के 170 आतंकी ढेर

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 मई 2019 (08:27 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक पर बड़ा खुलासा करते हुए फ्रांसेस्का मारिनो ने घटना का विस्तृत ब्यौरा पेश किया है। मारिनो ने दावा किया कि भारत द्वारा की गई इस सर्जिकल स्ट्राइक में 170 आतंकी मारे गए थे, 20 इलाज के दौरान मारे गए जबकि 45 का अब भी इलाज चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकियों के खिलाफ हुई जबरदस्त कार्रवाई में कुख्यात आतंकी संगठन को भारी नुकसान हुआ था। हालांकि पाकिस्तान का दावा था कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना के विमान आए जरूर थे, लेकिन पाकिस्तानी विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था और भागते हुए भारतीय विमान जंगल में पेड़ों पर बम गिरा गए थे।
मारिनो ने दावा किया कि उन्होंने महीनों तक पाकिस्तान में छानबीन कर इस मामले में यह जानकारी जुटाई है। उन्होंने एयर स्ट्राइक से जैश-ए-मोहम्मद के शिविर में भारी जान-माल नुकसान की पुष्टि की है।

पाकिस्तान ने इस तरह छिपाया सच : इटली की न्यूज वेबसाइट स्ट्रिंगरएशियाडॉटआईटी के लिए लिखी अपनी रिपोर्ट में मारिनो ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक का पूरा ब्योरा छापा है। मारिनो के मुताबिक, भारतीय लड़ाकू विमानों ने सुबह करीब 3.30 बजे बालाकोट में हमला किया।
हमले के करीब ढाई घंटे बाद यानी सुबह 6 बजे घटनास्थल से 20 किलोमीटर दूर स्थित शिंकयारी बेस कैंप से पाकिस्तानी सेना की एक टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची थी। इस टुकड़ी ने घायलों को तत्काल सैन्य अस्पताल पहुंचाया। यहां इलाज के बाद ठीक हो गए लोगों को पाकिस्तानी सेना ने अस्पताल से डिस्चार्ज करने के बजाय अपनी हिरासत में ले लिया, जिससे एयर स्ट्राइक का सच छिपाया जा सके।



और भी पढ़ें :