मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. राष्ट्रीय
Written By भाषा
पुनः संशोधित सोमवार, 3 जून 2013 (18:54 IST)

ग्रामीण आजीविका योजना तेजी से लागू हो-सोनिया गांधी

FILE
नई दिल्ली। संप्रग सरकार की ग्रामीण आजीविका योजना को मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूरे देश विशेष तौर पर मध्य एवं पूर्वी क्षेत्रों में आजीविका मिशन को तेजी से लागू करने को सोमवार को कहा

सोनिया गांधी ने ग्रामीण आजीविका योजना को लागू करने पर ऐसे समय जोर दिया है, जब अगले वर्ष ही लोकसभा चुनाव और इस साल भाजपा शासित मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की दूसरी वषर्गांठ के मौके पर गरीबी उन्मूलन पर जोर देते हुए सोनिया ने कहा कि समाज के गरीब वर्गों और महिलाओं को सशक्त बनाना हमारी संप्रग सरकार का मुख्य आधार है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस अवसर पर कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों और उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश जैसे पर्वतीय प्रदेशों को ऐसे उपयों को आगे बढ़ाने में मदद के लिए विशेष पैकेज तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में 7 करोड़ बीपीएल परिवारों को गरीबी से मुक्त कर दिया जाएगा, जो आसान काम नहीं है।

सोनिया ने कहा कि आजीविका मिशन को अपनाकर कई राज्यों ने यह साबित किया है कि महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव लाया जा सकता है। (भाषा)