Motivation : करोड़पति बनना है तो नौकरी छोड़ दें?

क्या आप नौकरी करके करोड़पति बन सकते हैं यदि हां तो आपको नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं। हो सकता है कि आपकी सैलरी 1 या 2 लाख से ऊपर हो या 50 लाख का पैकेज हो तो निश्‍चित ही आप करोड़पति बन जाएंगे लेकिन जो लोग इतनी सैलरी कभी भी हासिल नहीं कर सकते और सपना पाले बैठे हैं करोड़पति बनने का तो यह कैसे संभव होगा? आप 25 या 50 हजार माह कमाते हैं तो इससे आपका होम लोन, कार लोग, स्कूल की फीस और राशन पानी का जुगाड़ हो सकता है लेकिन आप करोड़पति नहीं बन सकते। तब आपको नौकरी छोड़कर कुछ दूसरा रास्ता चुनना होगा। परंतु क्या आप ये रिस्क ले सकते हैं? यह लेख सिर्फ उनके लिए है जो करोड़पति बनने का सपना पाल बैठे हैं।

1. आप ये तो जानते ही होंगे कि धीरूभाई अंबानी और नारायणमूर्ति नौकरी नहीं छोड़ते तो क्या होता? ऐसे कई उद्योगपति, फिल्म स्टार, संगीतकार या लेखक हैं जो नौकरी छोड़कर ही नौकरी देने वाले या देश की सेवा करने वाले बने हैं। लेकिन क्या आपमें यह योग्यता है? यदि है तो रिस्क ले सकते हैं।

2. आप भी नौकरी करते हैं और आपकी वाइफ भी नौकरी करती है तो इससे क्या हो जाएगा? सैलरी डबल घर में आएगी या 15-20 हजार ज्यादा जुटा लेंगे, लेकिन दोनों का ही नौकरी करना बेवकूफी है। किसी एक को तो दूसरा रास्ता चयन करना चाहिए। छोटा ही सही कोई व्यापार करें या कोई रचनात्मक कार्य करें, जिससे देश और समाज का भला हो सके।

3. आप नासा, इसरो, आर्मी, नेवी या इन जैसे ही किसी संस्थान में कार्यरत हैं तो यह बड़े ही फक्र की बात है क्योंकि ये देशसेवा और समाज सेवा है नौकरी नहीं। कई लोगों का लक्ष्य रहता है वैज्ञानिक बनकर मानव सेवा करना या आर्मी ऑफिसर बनकर देश की रक्षा करना। ऐसे लोगों के लिए जीवन में रुपयों का कोई महत्व नहीं होता। यदि आप इस रास्ते में चल रहे हैं तो आपको सैल्यूट है।

4. कई लोग नौकरी करते-करते सोचते रहते हैं कि करोड़पति बनना है और यह सोचते-सोचते ही या तो बाल सफेद हो जाते हैं या सफाचट। ऐसा सोचने का क्या फायदा। यदि सोच को परिणाम में बदलने की क्षमता नहीं है तो काहे को सोचते हो भय्या। नौकरी करना कोई बुरी बात नहीं है। करोड़ों लोग हैं नौकरी करके ही संतुष्ट हैं और अच्छे से जीवन गुजार रहे हैं। बेटी और बेटे की शादी करके तीर्थ नगरी में मजे से रह रहे हैं।

5. करोड़पति बनने के लिए पहले खुद को करें। सोच और पहनावे में बदलाव करने से अच्‍छा है कि कार्य प्रणाली में बदलाव करें। नौकरी के अलावा भी कुछ ऐसा करें कि नौकरी खुद ब खुद ही छूट जाए। कुछ लोग नौकरी को जेल मानते हैं और वे कहते हैं कि जेल से निकलना है तो सुरंग बनाना होगी। मतलब ऑफिस टाइमिंग के बाद और छुट्टी के दिनों में कोई ऐसा कार्य या बिजनेस करें कि ससम्मान नौकरी से हाथ जोड़ लें। आप अपनी योग्यता को पहचानें।

6. करोड़पति बनने की इच्छा रखना अच्‍छी बात है बशर्ते की ऐसा बनने के लिए गलत काम ना किए जाए। कहते हैं कि सबकुछ मारो पर किसी का हक मत मारो। कई लोग गलत रास्ते में से भी यह करना चाहते हैं लेकिन अंतत: वे असफल ही होते हैं और पछताते हैं।

7. अब सवाल यह कि है कि आप नौकरी छोड़कर करोड़पति बनने की क्यों सोच रहे हैं और नौकरी छोड़ी तो करेंगे क्या? इन दोनों सवाल के उत्तर आपके भीतर ही मौजूद है लेकिन आप उस पर गौर नहीं करते हैं। यदि उस पर गौर करेंगे तो निश्चित ही सफल हो जाएंगे। कई लोगों के मन में यह स्पष्ट रहता है कि मैं जीवन में क्या अचीव करना चाहता हूं, मुझे अपने परिवार को किस तरह बेहतर जीवन देना है, परंतु कई लोगों के मन में यह नहीं होता है। बस जैसा ढर्रा चल रहा है चलने दो। यदि आपके पास आपका कोई सपना नहीं है तो करोड़पति बनने की मत सोचो और हां, तब नौकरी छोड़ने की गलती मत कर बैठना।



और भी पढ़ें :