Lava लेकर आया सस्ते मेड इन इंडिया स्मार्टफोन, स्मार्टफोन को कस्टमाइज करवा सकेंगे ग्राहक

Last Updated: गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (23:01 IST)
भारतीय कंपनी Mobiles ने के 4 स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। चारों स्मार्टफोन्स कम कीमत में धमाकेदार फीचर्स के साथ आए हैं। लावा जी सीरीज ने myZ मोबाइल को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन दिया है, जिससे आप अपनी पसंद अनुसार लावा मोबाइल के फीचर्स और डिजाइन रख सकते हैं।
कंपनी का कहना है Z Seriesके ये सारे मोबाइल्स पूरी तरह मेड इन इंडिया हैं। इन के सात ही कंपनी ने Lava Befit SmartBand भी लॉन्च किया है। लावा ने Lava Z1, Lava Z2, Lava Z4 और Lava Z6 लांच किया है। इन्हें आत्मनिर्भर भारत के तहत लांच किया गया है।

Lava MyZ कस्टोमाइजेबल फोन 6,999 से लेकर 10,500 रुपए के बीच उपलब्ध होगा। कीमत पूरी तरह से ग्राहक की मांग के ऊपर निर्भर करती है। इस प्रोग्राम के तहत ग्राहक फोन में अपनी इच्छा अनुसार अपग्रेड्स करा सकता है।
Lava MyZ के फीचर्स : Lava MyZ भारतीय कंपनी का कस्टमाइजेबल फोन है। यह दुनिया का पहला मेड टू ऑर्डर फोन है जिसे ग्राहक अपनी आवश्यकता के मुताबिक कस्टमाइज करवा सकेंगे। इसमें 6.5 इंच का एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले, मीडियाटेक हीलियो जी35 चिपसेट, 5,000mAh बैटरी, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। ग्राहकों को रैम, स्टोरेज, रियर और फ्रंट कैमरे के साथ-साथ कलर ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसमें 2 जीबी से 6 जीबी तक रैम और 32 जीबी से 128 जीबी तक स्टोरेज चुनने का विकल्प मिलेगा। साथ ही, डुअल और ट्रिपल रियर कैमरों के साथ-साथ 8-मेगापिक्सल और 16-मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरों के विकल्प भी होंगे। ग्राहकों को रेड और ब्लू रंग विकल्पों में से एक को चुनने का ऑप्शन मिलेगा।
Lava Z1 के फीचर्स : एंट्री लेवल फोन है। इसके एकमात्र 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की भारत में कीमत 5,499 रुपए है। इन्हें अमेजन से खरीदा जा सकता है। इसके बाद Lava Z2 आता है, जिसके 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 6,999 रुपए है। Lava Z4 के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपए है। आखिर में Lava Z6 में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज शामिल है और इसकी कीमत 9,999 रुपए है। डुअल-सिम (नैनो) लावा Lava Z1 में 5-इंच का डिस्प्ले मिलता है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन से लैस है। एंट्री लेवल फोन की तरह डिजाइन किया गया है। स्मार्टफोन में मोटे बेज़ल्स देखने को मिलते हैं।

कंपनी का दावा है कि फोन मिलिट्री ग्रेड सर्टिफिकेशन से लैस है, जो इसकी मजबूती को प्रमाणित करता है। फोन मीडियाटेक हीलियो ए20 चिपसेट पर काम करता है। स्मार्टफोन में पीछे की तरफ 5 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर और फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर है। फोन 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और इसमें पांच-मैग्नेट स्पीकर लगे हैं। इसमें 3,100mAh की बैटरी मिलती है।
Lava Z2 के फीचर्स : डुअल-सिम (नैनो) लावा ज़ेड2 एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) पर रन करता है। इसमें 6.5 इंच एचडी+ (720x1,600 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले मिलता है, जो 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आता है। डिस्प्ले में वाटरड्रॉप-स्टाइल नॉच भी है। फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो जी35 चिपसेट पर काम करता है, जिसे 2 जीबी रैम के साथ जोड़ा गया है। इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर शामिल है। कैमरा सेटअप एलईडी फ्लैश से लैस है। सेल्फी के लिए फ्रंट में 8-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है।
Lava Z4 के फीचर्स : डुअल-सिम (नैनो) लावा ज़ेड4 एंड्रॉयड 10 पर चलता है। इसमें 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 6.5 इंच का एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले शामिल है। फोन 4 जीबी रैम से लैस ऑक्टा-कोर मीडियाटेक Helio G35 SoC पर काम करता है। यह ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और 2-मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर शामिल है। फ्रंट में 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है। Lava Z4 में 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जो माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एक्सपैंडेबल है। फोन 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस/ए-जीपीएस और एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आता है। बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फोन में 5,000mAh की बैटरी शामिल है।
Lava Z6 के फीचर्स : यह स्मार्टफोन डुअल-सिम (नैनो) एंड्रॉयड 10 पर चलता है। इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 6.5 इंच का एचडी + डिस्प्ले है। यह एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो जी35 एसओसी पर काम करता है, जिसे 6 जीबी रैम के साथ जोड़ा गया है। फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और 2-मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर शामिल। फोन 16-मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा सेंसर के साथ आता है। Lava Z6 में 64 जीबी स्टोरेज मिलती है, जो माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाई जा सकती है। बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल है। स्मार्टफोन 5,000mAh बैटरी से लैस आता है।



और भी पढ़ें :