जब लगें बच्चे को उल्टी और दस्त

NDND
बच्चों में उल्टी-दस्त से होने वाली मौतों की संख्या में कमी लाने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होना बहुत जरूरी है। जब भी आपके बच्चे को उल्टी या दस्त या दोनों ही शुरू हो जाएँ तो आपको फौरन कोई भी तरल पदार्थ देना शुरू कर देना चाहिए।

ऐसी स्थिति में यह जरूरी होता है कि बच्चे की जान बचाने के लिए उसे अधिक से अधिक मात्रा में पीने के लिए ऐसे पदार्थ दिए जाएँ, जिनमें भरपूर मात्रा में पानी हो।

* यदि आपका बच्चा करता है तो उसे बार-बार दूध पिलाते रहना चाहिए।

* ऐसे समय में पानी उबालकर छान लें व ठंडा कर लें। अब यही पानी हर पंद्रह बीस मिनट के अंतराल पर देती जाएँ।

* आप जो भी चीज बच्चे को पिलाएँ उसमें ध्यान रखें कि वह ताजा और शुद्ध हो। तरल पदार्थों में आप बच्चे को का पानी, सूप, चावल का पानी, ताजे फलों का रस और हरे नारियल का पानी और छाछ दे सकती हैं।

* यदि अच्छा पका केला उपलब्ध हो तो वह मैश करके बच्चे को खिलाएँ। इन सबके बावजूद भी बच्चे को कोई राहत महसूस न हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। किसी भी हालत में बारह घंटे से ज्यादा इंतजार न करें।

* बच्चों को इस बीमारी से बचाने के लिए 'विश्व स्वास्थ्य संगठन' ने एक जीवनरक्षक घोल तैयार किया है जिसे 'ओआरएस' कहा जाता है। बच्चे को यह घोल तुरंत देना चाहिए। इसमें मौजूद विशेष तत्व डिहायड्रेशन पर तुरंत काबू पा लेते हैं।

* इसी तरह के कुछ अन्य घोल हैं- 'इलेक्ट्रोबियॉन', 'पुनर्जल', 'वेलाइट', 'कोसलाइट एंड रिलाइट' और 'टीटीके', 'ओआरएस' सभी घोल किसी भी मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से मिल जाते हैं।

WD|
* घोल तैयार करने के लिए एक साफ बर्तन लें। एक लीटर पानी में पाऊच काटकर मिला लें। साफ चम्मच से पाउडर पूरा घुल जाने तक हिलाएँ। इस घोल को ढँककर रखें और बच्चे को थोड़ा-थोड़ा कर पिलाते रहें।


और भी पढ़ें :