देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति का आज पीएम मोदी करेंगे लोर्कापण, तस्वीरों में देंखे भव्य स्टेशन

Author विकास सिंह| Last Updated: सोमवार, 15 नवंबर 2021 (08:22 IST)
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के पहले (हबीबगंज) का लोकार्पण करने आ रहे हैं। की राजधानी भोपाल में बने देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन पर यात्रियों कोक वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेगी। रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा अनुभव कराएगी। शहर के बीचों बीच स्थित कमलापति रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं है।
स्टेशन पर यात्रियों के सफर के दौरान भीड़-भाड़ से बचने के लिए अलग-अलग रास्ते तैयार किए गए है जिससे की होकर यात्री अपनी बर्थ और स्टेशन से निकलकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। इसके साथ रेलवे प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए एक्केलेटर और लिफ्ट लगाई गई है। स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए 700 सीटों वाला एयर कॉनकोर तैयार किया गया है। जहां बैठकर यात्री अपनी ट्रैन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के हिसाब से एसी वेटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री समेत वीआईपी लाउंज भी बनाया गया है। इसके अलावा स्टेशन परिसर में शॉपिंग मॉल,फाइव स्टार होटल और मल्टीस्पेशिआलिटी हॉस्पिटल का भी निर्माण किया जा रहा है।
विश्वस्तरीय को दिव्यांगों के अनुकूल बनाने हेतु कई सुविधाएं दी गयी है। जैसे 6 लिफ्ट, 11 एस्केलेटर एवं प्लेटफॉर्म और कॉनकोर्स तक आसानी से पहुंचाने हेतु ट्रेवलेटर भी दिए गए हैं। इसके अलावा बैटरी चलित कार सुविधा भी उपलब्ध है जिसके लिए यात्रियों को मामूली शुल्क चुकानी पड़ेगी। यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 और 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे। इस सुविधा के अंतर्गत बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत और मदद मिल जाएगी।
इसके साथ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश के सबसे सुरक्षित स्टेशनों में से एक होने वाला है। इस स्टेशन का सिक्योरिटी सिस्टम इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां सुरक्षा से जुड़े हुई एंजेसियों की स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर होगी। स्टेशन पर 169 कैमरे लगाए गए हैं। जिनको बेहद आधुनिक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से 24 घंटे मॉनीटरिंग किया जाएगा।

यही नहीं इस कंमाड कंट्रोल सेंटर से स्टेशन के तमाम एलीवेटर, एस्केलेटर और लिफ्ट पर भी नजर रहेगी और इनमें जरा सी भी खराबी आने पर कंट्रोल रूम में पता लग जाएगा। जहां से तुरंत फैस्लिटी मैनेजर के पास मैसेज पहुंचेगा और फिर तुरंत इंजीनियर और टैक्नीशियन्स की टीम उस संबंधित समस्या को करेगी।
इसके अलावा 68 डिग्री टेम्परेचर होने पर वाटर स्प्रिकंलर ऑन हो जाएंगे। वहीं आग लगने पर एजास्ट फेन भी पूरी रफ्तार से धुआं बाहर फेंकने लगेंगे। कंपलीट फायर हाईड्रेंट सिस्टम में 30 मीटर का होज रील है और होज बॉक्स में 15-15 मीटर के होज पाइप लगाए गए हैं सबवे में अनाउसमेंट के लिए हाई क्वालिटी के स्पीकर लगाए हैं यहां इनर्जी सेविंग एलईडी लाइट लगाई गई है जो यात्रियों का भीड़ होने पर अपने आप तेज रोशनी देने लगेगी और जैसे ही ट्रेन रवाना होगी रोशनी कम हो जाएगी।




और भी पढ़ें :