शिवपुरी में अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने पर नाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया

प्रतिमा में तोड़फोड़ का CCTV आया सामने,पुलिस ने रखा 5 हजार का ईनाम

Jyotiraditya Scindia
Author विकास सिंह| पुनः संशोधित गुरुवार, 6 अगस्त 2020 (14:04 IST)
मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। तोड़फोड़ की यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। पूरी घटना का जो सीसीटीवी सामने आया है उसमें पिछोर में बस स्टैंड के पास लगी संविधान निर्माता बाबा साहेब की प्रतिमा को एक शख्स तोड़ते हुए कैमरे में कैद हुआ है। घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है और प्रशासन ने भारी पुलिसबल तैनात किया है।

घटना के बाद हरकत में आए पुलिस प्रशासन ने आनन-फानन में संदिग्ध आरोपी पर पांच हजार का इनाम रखते हुए तलाश तेज कर दी है। ऐसे में जब शिवपुरी में विधानसभा के उपचुनाव होने है तब इस मुद्दे पर सियासत भी तेज हो गई है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की निंदा – वहीं भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को खंडित किए जाने की घटना की भर्त्सना करने के साथ ही शिवपुरी ज़िला प्रशासन को निर्देश दिया है कि जिन आसामाजिक तत्वों ने इस घटना को अंजाम दिया है, उन्हें चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
सिंधिया ने अपने बयान में कहा कि जिन बाबा साहब अम्बेडकर ने हमारे देश का संविधान तैयार किया, उनके प्रति पूरे देश की अगाध श्रद्धा है, ऐसी घटनाओं से मन को आघात एवं पीड़ा पहुँचती है, प्रयास हो कि भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं घटित न हों।
सिंधिया ने शिवपुरी ज़िला प्रशासन को ये भी निर्देश दिया है कि बाबा साहब की प्रतिमा को तुरंत दुरुस्त कराकर पुराने स्वरूप में पूरी गरिमा के सम्मान के साथ स्थापित किया जाए।

सरकार पर हमलावर -
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि शिवपुरी के पिछोर नगर में बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा खंडित किये जाने की जानकारी मिली है। जब से प्रदेश में शिवराज सरकार आयी है, प्रदेश में अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के उत्पीड़न की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। अब पिछोर नगर की यह घटना बेहद निंदनीय है। ऐसा कृत्य कर क्षेत्र का माहौल ख़राब करने का प्रयास किया जा रहा है। मैं सरकार से माँग करता हूँ कि तत्काल इसके दोषियों को चिन्हित कर उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो। बाबा साहेब की प्रतिमा को वापस पुराने स्वरुप में ससम्मान स्थापित किया जावे व प्रतिमा की सुरक्षा के सभी इंतज़ाम किये जाये।



और भी पढ़ें :