1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. Madhya Pradesh government U-turn on hijab ban, said government spokesperson Narottam Mishra no such proposal
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : बुधवार, 9 फ़रवरी 2022 (12:30 IST)

हिजाब पर मध्यप्रदेश सरकार का यूटर्न, बोले सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा, बैन का कोई प्रस्ताव नहीं,न फैले भ्रम

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूलों में हिजाब बैन करने के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बयान से अब सरकार ने अपना पल्ला झाड़ लिया है। सरकार के प्रवक्ता और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने साफ कहा कि मध्यप्रदेश में हिजाब को लेकर कोई विवाद नहीं है।

उन्होंने कहा कि हिजाब को बैन करने को ‌लेकर कोई भी प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है, इसलिए किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति नहीं रहे। वहीं गृहमंत्री ने कहा कि कर्नाटक जहां इस पूरे मामले पर विवाद चल रहा है वहां भी पूरा मामला हाईकोर्ट में लंबित है।
क्या कहा था स्कूल शिक्षा मंत्री ने- कर्नाटक में हिजाब को लेकर मचे बवाल के बाद मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने प्रदेश में स्कूलों में हिजाब बैन करने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि स्कूलों में समानता और एकरूपता बनाए रखने के लिए ड्रेस कोड लागू करने जा रहे है। अगले सत्र से प्रदेश के स्कूलों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा और सभी को ड्रेस कोड का पालन करना होगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने साफ कहा कि जिस परंपरा में लोग निवास करते हैं उसका वह अपने घरों तक में ही पालन करें और स्कूल में ड्रेस कोड आए। स्कूलों में अनुशासन बनाए रखने के लिए जिस स्कूल का यूनिफॉर्म तय किया गया है वहीं यूनिफार्म पहन कर आये तो ही अच्छा होगा।

उन्होंने साफ किया कि हिजाब ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं है। वहीं कर्नाटक में हिजाब से जुड़े विवाद पर उन्होंने कहा था कि योजनाबद्ध तरीके से देश में शिक्षा को गलत तरीके से पेश करने की कोशिश की जा रही है। स्कूलों में जो ड्रेस कोड लागू किया गया उसका पालन करना चाहिए, इस पर विवाद खड़ा करके एक प्रकार से जानबूझकर देश का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है।