गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. Flood in Gwalior-Chambal division of Madhya Pradesh, Air Force deployed for rescue
Written By Author विकास सिंह
Last Updated: सोमवार, 2 अगस्त 2021 (17:15 IST)

MP में बारिश का कहर, शिवपुरी, श्योपुर में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए मोर्चे पर वायुसेना, ग्वालियर-चंबल संभाग में रेड अलर्ट

भोपाल मध्यप्रदेश में लगातार भारी बारिश से प्रदेश के कई इलाकों बाढ़ के हालात पैदा हो गए है। बाढ़‌ का सबसे अधिक असर ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ सतना और रीवा में नजर आ रहा है। लगातार बारिश के चलते पैदा हुए हालातों को लेकर आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा की। शिवपुरी में बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के राज्य सरकार के अनुरोध पर वायुसेना के तीन विमान तैनात कर दिए गए है। 

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में बताया गया कि श्योपुर में तेज बारिश के बीच तीन दिन से बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन चल रहा है। पार्वती और कूनो नदी में फंसे 60 से ज्यादा लोगो को सुरक्षित बचाया गया है। इसके साथ बाढ़ में फंसे अन्य लोगों के रेस्क्यू के लिए और उनको एयरलिफ्ट करने के लिए एयरफोर्स से मदद मांगी गई है। 
 
वहीं शिवपुरी में लगातार बारिश को लेकर मुख्यमंत्री ‌शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर से चर्चा की। जिले में लगातार बारिश से पार्वती नदी के उफान पर होने से बाढ़ में कुछ गांव फंस गए है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालने के लिए SDRF और NDRF की टीमों को मौके के लिए रवाना किया गया है। वहीं लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू करने के लिए SDRF की अतिरिक्त टीमें ग्वालियर और जबलपुर से भेजने के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए है। वहीं शिवपुरी में भी लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए राज्य सरकार ने एयरफोर्स से संपर्क साधा है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी और श्योपुर के जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री खुद वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शिवपुरी में बाढ़ में फंसे लोगों के बचाव कार्य के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं और हालात का जायज़ा ले रहे हैं। वहीं उन्होंने गृहमंत्री और राजस्व मंत्री को लगातार स्थिति पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए है।
 
मौसम विभाग का ग्वालियर-चंबल में रेड अलर्ट : उधर मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा। वहीं अगले 24 घंटे में ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में अति भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उज्जैन, भोपाल संभाग के जिलों सहित छतरपुर, टीकमगढ़, सागर में भी भारी वर्षा की संभावना है।