मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Lok Sabha Elections 2024 Amethi, Rae Bareli Congress candidates
Last Modified: मंगलवार, 30 अप्रैल 2024 (23:40 IST)

लोकसभा चुनाव 2024 : अमेठी, रायबरेली में कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस, नामांकन में 3 दिन शेष

rahul priyanka kharge
Lok Sabha Elections 2024 Amethi, Rae Bareli Congress candidates : उत्तरप्रदेश के चर्चित लोकसभा क्षेत्र अमेठी और रायबरेली में नामांकन की अवधि खत्म होने में सिर्फ 3 दिन का समय बचा हुआ है, लेकिन कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवारों को लेकर अब भी संशय बना हुआ है। पिछले कई दिनों से इसको लेकर अटकलें जारी हैं कि इन दोनों सीटों से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकते हैं।
अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में गांधी परिवार के सदस्य के नाम की घोषणा न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में आज से धरना शुरू कर दिया। सूत्रों का कहना है कि पार्टी अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों पर निर्णय लेने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है और जल्द ही नामों की घोषणा कर दी जाएगी।
 
अमेठी और रायबरेली में 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 3 मई तक चलेगी। लेकिन कांग्रेस की ओर से अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है। स्मृति ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया। भाजपा ने रायबरेली से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।
सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के उत्तरप्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ने पिछले दिनों पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में नेतृत्व से आग्रह किया था कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी वाद्रा को चुनाव लड़ना चाहिए, हालांकि इस पर कोई फैसला नहीं हुआ।
 
उत्तरप्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा अमेठी एवं रायबरेली के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने पिछले दिनों नेतृत्व से आग्रह किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को इन सीटों से चुनाव लड़ना चाहिए। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया और वे राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने 2 दशक तक रायबरेली संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।
राहुल गांधी 2004 से 2019 तक अमेठी से लोकसभा सदस्य रहे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। पिछले दिनों गाजियाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान जब राहुल गांधी से अमेठी से चुनाव लड़ने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यह फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में होगा और पार्टी का जो भी आदेश होगा, वे उसे मानेंगे। राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, जहां शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया। इनपुट भाषा Edited by: Sudhir sharma
ये भी पढ़ें
Lok Sabha Elections 2024 : सलमान खुर्शीद की भतीजी के वोट जिहाद बयान पर बवाल, मुकदमा दर्ज, पढ़िए पूरा मामला