वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से हराया, जीत में चमके रसेल और मैकॉय

पुनः संशोधित शनिवार, 10 जुलाई 2021 (16:07 IST)
हमें फॉलो करें

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो गया है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला ग्रोस आइलेट के मैदान पर खेला गया था। जहां ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम के बल्लेबाजों के ‘फ्लॉप शो’ का फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज ने पहले टी20 मैच को 18 रनों से जीतकर अपने नाम किया।


मैच की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ये फैसला टीम के पक्ष में भी गया क्योंकि सिर्फ 35 रनों के स्कोर पर मेजबान टीम ने अपने तीन बड़े विकेट गंवा दिए। एविन लुइस (0), (4) और लेंडल सिमंस (27) रन बनाकर आउट हुए। टीम संकट में नजर आ रही थी, लेकिन तभी ने एक ताबड़तोड़ पारी खेल मैच की तस्वीर को बदल दिया।


रसेल ने 28 गेंद में 51 रनों की बढ़िया पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने तीन चौके और पांच लंबे-लबे छक्के उड़ाए। वेस्टइंडीज ने अपने 20 ओवर के खेल में छह विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए और कंगारू टीम के सामने 146 रनों का लक्ष्य रखा।


लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की बढ़िया शुरुआत देखने को मिली थी और एक समय टीम का स्कोर 70 पर तीन विकेट था, लेकिन उसके बाद टीम ने आखिरी छह विकेट सिर्फ 19 रनों के भीतर गंवा दिए और 16 ओवर में 127 रन पर आउट हो गई। टीम के लिए मिचेल मार्श (51) को छोड़ कोई प्रभावशाली पारी नहीं खेल सका।

वेस्टइंडीज की जीत में युवा तेज गेंदबाज उबेद मैकॉय ने 26 रन देकर चार और हेडन वॉल्श ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए।

मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठकर नस्लवाद के विरोध में चल रही मुहिम को समर्थन दिया।


क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बाद में बयान जारी करके कहा, ‘’ऑस्ट्रेलियाई पुरूष क्रिकेट टीम नस्लवाद आधारित भेदभाव के खिलाफ वेस्टइंडीज टीम के साथ है। इसीलिए हमारे खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों के साथ घुटने के बल बैठने का फैसला किया।‘’



और भी पढ़ें :