Virat Kohli की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, इंस्टाग्राम पर 1 पोस्ट की कमाई 1 करोड़ 35 लाख

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: रविवार, 29 दिसंबर 2019 (21:08 IST)
ICC द्वारा जारी दिसंबर माह की आखिरी रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 1, वनडे में नंबर 2 और टी-20 में पांचवें नंबर पर रही। इसका पूरा श्रेय तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दिया जाना चाहिए। 2019 के सबसे सफल कप्तान विराट ने क्रिकेट के मैदान और उसके बाहर जो कमाई की है, वह चौंकाने वाली है।
सोशल मीडिया में शीर्ष फॉलोअर्स में विराट का शुमार होता है। इंस्टाग्राम पर विराट के 46.5 मिलियन और ट्‍विटर पर 32.9 मिलियन
फॉलोअर्स हैं। विराट की पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के भी इंस्टाग्राम पर 31.3 मिलियन और ट्‍विटर पर 20.7 मिलियन फालोअर्स हैं।

क्या आपको पता है विराट कोहली इंस्टाग्राम पर प्रति पोस्ट का कितना पैसा लेते हैं? जवाब है वे एक पोस्ट का 1 करोड़ 35 लाख रुपए। विराट की एक साल की सैलरी 28 करोड़ 4 लाख रुपए है जबकि इंडोर्समेंट से वे 149 करोड़ और वन8 ब्रांड से जून 2019 तक 131 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं। अनुमान है कि वन8 ब्रांड से जून 2020 तक राजस्व का आंकड़ा 185 करोड़ पर पहुंच जाएगा।
आरसीबी से ली कुल 126 करोड़ की सैलरी : दुनिया की सबसे लोकप्रिय आईपीएल लीग की शुरुआत 2008 से हुई और विजय माल्या के मालिकाना हक वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने विराट कोहली को महज 12 लाख में खरीदा था। विराट की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम भले ही आईपी‍एल के पिछले 2 सीजन में अंतिम पायदान पर रही हो, लेकिन इसके बाद भी उनकी लो‍कप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने विराट की सैलरी प्रतिवर्ष 17 करोड़ रुपए तय कर रखी है। वे अब तक आरसीबी से 126 करोड़ रुपए की सैलरी ले चुके हैं।
लगातार चौथे साल बनाए 2 हजार से ज्यादा रन : क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मशहूर क्रिकेट पत्रिका 'विज्डन' ने विराट को दशक के टॉप 5 क्रिकेटरों में शुमार किया है। विराट ने टेस्ट, वनडे और टी-20 में लगातार चौथी बार 2 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 2019 में विराट ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 2370 रन बनाए और ऐसा करने वाले वे पहले बल्लेबाज भी बने।
क्रिकेट मैदान से बाहर की कमाई : क्रिकेट के मैदान पर दर्शकों को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से मंत्रमुग्ध करने वाले विराट कोहली की मैदान से बाहर की कमाई भी जबरदस्त है। वे फ्लिपकार्ड, ऑडी, प्यूमा और उबर के अलावा 22 ब्रांड को एंडोर्स कर रहे हैं। टीम इंडिया के कप्तान ने 2014 में यूनिवर्स स्पोर्ट्‍स ब्रिज के साथ मिलकर 'रॉन्ग ब्रांड' की शुरुआत की।

इसकी कामयाबी के बाद 2017 में जीवा कंपनी के साथ म्यूवअर्कोस्टिक ब्रैंड से जुड़े और फिर इसी साल उन्होंने वन8 नामक ब्रांड में सबसे ज्यादा पैसा निवेश किया। वन8 नामक ब्रैंड का कुल राजस्व 2020 जून तक 185 करोड़ रुपए होने की संभावना जताई जा रही है।
विराट कोहली का लेडी लक : विराट कोहली के लिए अनुष्का शर्मा 'लेडी लक' साबित हुई हैं। दोनों ने अपने खास दोस्तों की मौजूदगी में इटली में 11 दिसम्बर 2017 को विवाह किया था। इस जोड़े ने कई उतार-चढ़ाव देखे थे। बीच में दोनों का ब्रेकअप भी हुआ था और आखिरकार छुप-छुपकर मिलने का सिलसिला खत्म करने दोनों ने सात फेरे भी ले लिए। इसके बाद से ही विराट ने पूरा ध्यान टीम इंडिया पर लगा दिया था और वे सफलता की पायदान चढ़ते चले गए।
आदर्श पत्नी साबित हुईं : अनुष्का शर्मा भी विराट के लिए आदर्श पत्नी साबित हुईं। विवाह के पहले जब भी टीम इंडिया हारती तो दर्शकों में बैठी अनुष्का के सिर हार का ठीकरा फूटता था। यही कारण है कि अनुष्का ने स्टेडियम से दूरियां बना ली थी ताकि विराट पूरी तरह क्रिकेट पर मन लगा सके।

विराट ने अपनी बल्लेबाजी से न केवल दर्शकों का दिल जीता बल्कि टीम इंडिया को भी ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। अनुष्का विराट के लिए पिछले 2 सालों से करवा चौथ का व्रत रखती हैं और चांद उगने के बाद अपने पति का चेहरा देखकर ही पानी ग्रहण करती हैं।
विवाह की वर्षगांठ पर शेयर होती हैं तस्वीर : 11 दिसंबर को विराट के विवाह की दूसरी वर्षगांठ थी और उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। सोशल मीडिया पर यह जोड़ा अपनी खूबसूरत तस्वीर भी शेयर करता है। और हो भी क्यों नहीं, जहां एक ओर विराट दुनिया के नंबर एक के कप्तान हैं तो अनुष्का भी बॉलीवुड में अपनी खास जगह रखती हैं।




और भी पढ़ें :