बिना कुछ किए कप्तान कोहली को ऐसे हो गया ICC टी-20 रैंकिंग में फायदा

Last Updated: बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (16:59 IST)
दुबई: कहते हैं कभी कभी दूसरे का नुकसान अपने फायदे में तब्दील हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ है विराट कोहली के साथ करीब 6 महीने पहले विराट कोहली ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन इसके बावजूद भी वह आज टी-20 रैंकिंग में आगे बढ़ गए।

भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजी सूची में क्रमश: चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं क्योंकि न्यूजीलैंड के डिवॉन कॉन्वे एक स्थान नीचे खिसक गए हैं और पांचवी रैंक पर आ गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि वेस्टइंडीज के एविन लुईस एक स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में तबरेज शम्सी शीर्ष पर कायम हैं जबकि उनके बाद वानिंदु हसारंगा और राशिद खान का नंबर आता है।
अन्य भारतीय खिलाड़ी इस रैंक पर पहुंचे

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के शीर्ष गेंदबाज अनुभवी भुवनेश्वर कुमार हैं जो 12वें स्थान पर चल रहे हैं। चोटिल आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर 18वें स्थान के साथ शीर्ष 20 में शामिल एक अन्य भारतीय गेंदबाज हैं।

युजवेंद्र चहल एकमात्र गेंदबाज हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। वह अब 25वें स्थान पर हैं। उन्हें हालांकि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई है।

आलराउंडरों की सूची में हार्दिक पंड्या शीर्ष 20 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। वह 98 अंक के साथ सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं।भारत ने पिछली टी20 श्रृंखला श्रीलंका में खेली थी और इसके बाद से टीम ने सबसे छोटे प्रारूप में कोई मुकाबला नहीं खेला है।

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में आठ विकेट चटकाए। नासुम अहमद 25 स्थान के फायदे से 15वें जबकि मेहदी हसन चार स्थान के फायदे से 20 स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने आलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को गंवा दिया है।

बल्लेबाजों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अमेरिका के जसकरण मल्होत्रा 169 स्थानों की लंबी छलांग के साथ 132वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जसकरण ने विश्व कप सुपर लीग 2 मैच में पपुआ न्यू गिनी के गोडी तोका के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़े थे।

गेंदबाजों की सूची में नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिचेन 91वें स्थान के साथ शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहे।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाड़ियों को हुआ फायदा

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मंगलवार को जीत के साथ संपन्न टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है।

डी कॉक तीन मैचों की इस सीरीज में 153 रन बना कर टॉप स्कोरर रहने की बदौलत चार स्थानों के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में उन्होंने 46 गेंदों पर 59 की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। यह पहली बार है जब डी कॉक टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप 10 में आए हैं, हालांकि वनडे और टेस्ट में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान क्रमश: तीसरा और छठा है।

डी कॉक के अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग में उनके हमवतन एडन मार्करम, श्रीलंका के कुशल परेरा और न्यूजीलैंड के टॉम लेथम तथा फिन एलन को फायदा हुआ है। मार्करम 12 स्थानों की छलांग के साथ 11वें, परेरा 10 स्थानों के फायदे से 38वें, लेथम 22 स्थानों के फायदे से 44वें और एलन 23 स्थानों की छलांग से 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
इसके अलावा गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के ब्योर्न फॉर्ट्युन और एनरिक नोर्त्जे, बंगलादेश के मुस्ताफिजुर रहमान, नसुम अहमद और मेहदी हसन को फायदा हुआ है।

फॉर्ट्युन और नोर्त्जे क्रमश: 103 स्थानों की लंबी छलांग से 43वें और 29 स्थानों के फायदे से 71वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त पांच मैचों की टी-20 सीरीज में आठ विकेट लेने वाले मुस्ताफिजुर दो स्थानों के फायदे से आठवें, जबकि नसुम 25 स्थानों के फायदे से 15वें और मेहदी चार स्थानों के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच बंगलादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन टी-20 ऑलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।



और भी पढ़ें :