विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ के टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने की खबर पर ऐसी प्रतिक्रिया देकर सबको चौंकाया

Last Updated: शनिवार, 16 अक्टूबर 2021 (21:13 IST)
दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने के बाद राहुल द्रविड़ के टीम के मुख्य कोच नियुक्त होने की संभावना पर शनिवार को कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि 'क्या हो रहा है'।

महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान द्रविड़ पहले इस जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की ओर जोर देने के बाद उन्होंने इसके लिए हामी भर दी। कोहली से जब द्रविड़ के कोच बनने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'उस मोर्चे पर क्या चल रहा है ,मुझे उसकी कोई जानकारी नहीं है।' भारतीय कप्तान संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में रविवार से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के शुरुआती चरण के मैचों से पहले कप्तानों के मीडिया सत्र के दौरान बोल रहे थे।

भारत के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक 48 वर्षीय द्रविड़ पिछले छह वर्षों से भारत 'ए' और अंडर -19 प्रणाली के प्रभारी हैं। उनकी देखरेख में ऋषभ पंत, अवेश खान, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी और शुभमन गिल जैसे खिलाड़ियों ने जूनियर स्तर से राष्ट्रीय टीम या फिर सीनियर स्तर का सफर तय किया है।

द्रविड़ वर्तमान में बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं। वह भारतीय टीम की जिम्मेदारी से जुड़ी विस्तृत चर्चा के लिए अपने पूर्व साथी एवं बीसीसीआई सौरव गांगुली तथा बोर्ड सचिव जय शाह से मिलने के लिए हाल ही में संपन्न आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के दौरान दुबई में थे।

राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनना तय, आधिकारिक घोषणा का इंतजार


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व

कप्तान तथा वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनना तय है। अब केवल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।

समझा जाता है कि द्रविड़ बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठक के बाद यह भूमिका निभाने को लेकर सहमत हो गए हैं। आज सुबह सामने आईं खबरों के मुताबिक द्रविड़ आगामी आईसीसी टी-20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री के इस पद से इस्तीफा देने के बाद यह पद संभालेंगे। वह 2023 तक यह भूमिका निभाएंगे और उनके इस कार्यकाल का सबसे पहला असाइनमेंट नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज होगा।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई के एक बड़े पदाधिकारी ने कल यहां खेले गए आईपीएल फाइनल के बाद एक बयान में कहा कि द्रविड़ ने मुख्य कोच की भूमिका निभाने को लेकर हामी भर दी है। वह जल्द ही एनसीए का निदेशक पद छोड़ देंगे। इस संबंध में हालांकि बीसीसीआई का आधिकारिक बयान आना बाकी है।

यह भी समझा जाता है कि द्रविड़ को मुख्य कोच बनाने के अलावा उनके भरोसेमंद साथी पारस म्हाम्ब्रे को भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। वहीं विक्रम राठौर टीम के बल्लेबाजी कोच बने रहेंगे, जबकि फील्डिंग कोच आर श्रीधर के रिप्लेसमेंट को लेकर अभी तक कोई नाम तय नहीं हुआ है।

इससे पहले द्रविड़ के भारतीय टीम के अंतरिम कोच बनने की अटकलें थी। यह भी सामने आया था कि द्रविड़ ने बीसीसीआई के टीम के स्थायी कोच बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।



और भी पढ़ें :