टेस्ट क्रिकेट में डक पर आउट होने में विराट कोहली अब सिर्फ इस कप्तान से हैं पीछे

virat kohli
Last Updated: शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (18:14 IST)
विराट कोहली आस लगाए हुए थे कि कई महीनों बाद घरेलू मैदान पर उनका जलवा होगा। लेकिन बात इसके ठीक उलट हो गई। विराट कोहली महज 4 गेंदों में बिना खाता खोले ही ऐजाज पटेल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

विराट को आउट देने में पहले मैदानी अंपायर गच्चा खा गया। इसके बाद जब विराट कोहली ने फैसले को रिव्यू किया तो तीसरे अंपायर ने भी विराट कोहली को धोखा दे दिया। रीप्ले में साफ पता चल रहा था कि गेंद ने विराट के बल्ले का अंदरूनी किनारा पहले लिया है और फिर गेंद पैड पर गई है।

विराट का पगबाधा आउट हालांकि दिन भर सवालों के घेरे में रहा। सोशल मीडिया पर उनके आउट होने का एक वीडियो सामने आया, जिसमें दिखा कि गेंद पहले बल्ले को छू रही है, लेकिन फिर भी भारतीय अंपायर विरेंद्र शर्मा द्वारा विराट को आउट दिया गया। इस पर उन्हें जम कर ट्रॉल किया गया।

बहरहाल विराट के स्कोर के आगे 0 लग गया। अब विराट कोहली कुछ अनचाहे रिकॉर्ड बना चुके हैं या फिर बनाने की ओर अग्रसर है।

विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर संयुक्त रुप से दूसरे सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ हैं जो विराट की तरह ही 10 बार शून्य पर आउट हुए।
सबसे आगे के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग है जो टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 13 बार 0 पर आउट हुए थे।
इसके अलावा घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले विराट कोहली संयुक्त रूप से तीसरे कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली के अलावा स्टीफन फ्लेमिंग और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ग्रेग चैपल भी 6 बार घरेलू मैदान पर 0 पर आउट हो चुके हैं।
इसके अलावा एक साल में 5 या 5 से ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में उन्होंने दुबारा अपना नाम दर्ज करवाया है। कपिल देव साल 1983 में इतनी बार 0 पर आउट हुए थे। इससे पहले विराट कोहली साल 2017 में भी इतनी बार आउट हुए।
यही नहीं अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दोनों चक्रों के आंकड़ो को देखा जाए तो अभी तक वह 0 पर आउट होने में गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से ही पीछे हैं। जसप्रीत बुमराह कुल 9 बार 0 पर आउट हो चुके हैं। वहीं विराट कोहली 6 बार 0 पर पवैलियन रवाना हो चुके हैं। उनके अलावा रोरी बर्न्स, गेब्रियन और शाहीन अफरीदी भी 6 बार 0 पर आउट हो चुके हैं।



और भी पढ़ें :