1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Virat Kohli ICC Racking
Written By
Last Updated: सोमवार, 25 जून 2018 (20:07 IST)

विराट कोहली ICC वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

दुबई। इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में मिली 5-0 की क्लीन स्वीप की बदौलत उसके क्रिकेटरों जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, जेसन रॉय को आईसीसी की सोमवार को जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में फायदा मिला है, जबकि इंग्लैंड दौरे के लिए पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में शीर्ष बल्लेबाज़ के पायदान पर बरकरार हैं।
 
 
आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट अपने 909 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि शिखर धवन एक स्थान के फायदे के साथ 11वें से 10वें नंबर पर आ गए हैं और शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं। रोहित शर्मा अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं। वहीं वनडे गेंदबाज़ों में तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह शीर्ष पायदान पर बने हुए हैं। युजवेंद्र चहल को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त आठवें नंबर पर आ गए हैं। 
 
इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में वर्ष 2019 में 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित होने वाले आईसीसी वनडे विश्वकप से पूर्व इंग्लिश टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में अहम बढ़त मिली है। बेयरस्टो, बटलर और जेसन को वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में फायदा मिला है। बेयरस्टो चार स्थान उठकर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सीरीज़ में 300 से अधिक रन बनाए थे। 
 
बटलर दो स्थान उठकर 16वें तथा जेसन तीन स्थान के फायदे संग 20वें नंबर पर आ गए हैं। एलेक्स हेल्स और कप्तान इयोन मोर्गन एक एक स्थान फायदे संग 22वें और क्रमश: 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड भी तीन स्थान उठकर 19वें नंबर पर आ गए हैं। 
 
इंग्लैंड के स्पिनरों में आदिल राशिद करियर के सर्वश्रेष्ठ 677 रेटिंग अंकों के साथ तीन स्थान उठकर आठवें नंबर और मोईन अली 13 स्थान उठकर 12वें नंबर पर आ गए हैं। इंग्लैंड के मार्क वुड और डेविड विली 28वें और क्रमश: 43वें नंबर पर पहुंच गये हैं।
 
इस बीच ऑस्ट्रेलियाई  टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में छठे नंबर पर खिसक गई है और उसे चार अंकों का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड को क्लीन स्वीप से फायदा मिला है और वह तीन अंक और लेकर पहले स्थान पर 126 अंकों के साथ मजबूत हुई है जबकि भारत 122 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। भारत और इंग्लैंड के बीच 12 से 17 जुलाई तक तीन मैचों की वनडे सीरीज़ होनी है।

 
इंग्लैंड यदि 2-1 से भारत से हारता है तब भी वह अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार रहेगा, लेकिन मेहमान टीम के 3-0 से जीतने पर भारत शीर्ष पर पहुंच जाएगा। (वार्ता)
ये भी पढ़ें
FIFA WC 2018 : उरुग्वे ने रूस को 3-0 से हराया, ग्रुप ए में पहुंचा टॉप पर