चिंता की बात! WTC फाइनल की पिच पर खास नहीं है कोहली का रिकॉर्ड

Last Updated: मंगलवार, 15 जून 2021 (14:25 IST)
टिक-टिक कर घड़ी की सुईयां आईसीसी चैंपियनशिप फाइनल की ओर बढ़ रही हैं। इस मैच का हर कोई बहुत ही उत्साह और बेसब्री के साथ इंतजार कर रहा है। मुकाबला की मेजबानी में साउथम्प्टन

के रोज बॉल में खेला जाएगा। इस बात से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं कि विराट कोहली को इस मैच में आगे बढ़कर रन बनाने की दरकार होगी, ताकि वह कीवी टीम पर दबाव बना सकें। तो क्या आप जानते हैं इस मैदान पर कैसा रहा है अब तक विराट कोहली का प्रदर्शन या इंग्लैंड में रन मशीन के बल्ले से कैसे निकलते हैं रन...

पिछली इंग्लैंड सीरीज रही थी बेहतरीन

इंग्लैंड में बल्लेबाजी करना किसी भी बल्लेबाज के लिए कभी आसान नहीं रहता। पल-पल में बदलता मौसम, ड्यूक बॉल और उछालभरी विकेटों पर बल्लेबाज का टिकना मुश्किल तो होता है, लेकिन जो इन मुश्किलों को चीर कर रन बनाता है, उसकी काबिलियत के चर्चे सारे जहां में होते हैं। रन मशीन विराट कोहली दुनियाभर में अपने बल्ले की धमक दिखा चुके हैं।
विराट कोहली ने अब तक इंग्लैंड में 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें 36.35 के औसत व 55.37 की स्ट्राइक रेट से 727 रन बनाए हैं। जिसमें 2 शतक व 3 अर्धशतक शामिल रहे। इसके अलावा यदि पिछले इंग्लैंड दौरे को याद करें, तो कोहली की बल्लेबाजी ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। उन्होंने के लिए 59.30 के औसत से 57.85 की स्ट्राइक रेट से 593 रन बनाए थे। इसमे 2 शतक व 3 अर्धशतक शामिल थे।

साउथम्प्टन पर विराट ने खेले हैं 2 मैच

इंग्लैंड के साउथम्प्टन के रोज बॉल की बात आती है, तो विराट के आंकड़े कुछ खास नजर नहीं आते। बात कुछ ऐसी है कि विराट ने इस मैदान पर अब तक सिर्फ 2 ही मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 42.75 के साधारण औसत के साथ 171 रन बनाए हैं। ये आंकड़ा भारत के लिए चिंता का सबब बन सकता है क्योंकि भारत की ओर विराट को इस मैदान पर टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रन बड़ी पारी खेलनी होगी।

2 सालों से है शतक का सूखा

रन मशीन विराट कोहली की खासियत है उनका कंसिस्टेंट प्रदर्शन। मगर बीते 2 सालों से विराट का बल्ला शतक नहीं लगा सका है। विराट का आखिरी शतक बांग्लादेश के साथ खेले गए डे-नाइट टेस्ट में 2019 में आया था। इसके बाद से अब तक किसी भी फॉर्मेट में कोहली शतक नहीं लगा सके। इसके चलते कई क्रिकेट पंडित विराट की आलोचना भी करते दिखे हैं, मगर बात में शक नहीं किया जा सकता है कि विराट अच्छी तरह जानते हैं कि उन्हें कब, कैसा प्रदर्शन करना है। कोहली के फैंस व टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में विराट के बल्ले से शतक देखना चाहेंगे।



और भी पढ़ें :