धोनी के रिकॉर्ड पर कोहली की नजर, 2 टेस्ट मैच जीतकर बन सकते हैं नंबर 1

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 20 अगस्त 2019 (23:39 IST)
एंटीगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 22 अगस्त से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में विराट कोहली के पास सुनहरा मौका होगा, जब वे दर्ज करके पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के की बराबरी कर लें। यही नहीं, उनके पास यह भी मौका रहेगा, जब वे टीम इंडिया के नंबर 1 कप्तान बन जाएं।
अब तक टीम इंडिया के बतौर कप्तान सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 टेस्ट मैचों में से 27 मैच जीते हैं जबकि विराट की कप्तानी में भारत ने 46 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 26 जीते हैं।

यानी 27वां टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली धोनी की बराबरी कर लेंगे और 30 अगस्त से किंग्स्टन में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट को भी भारत ने जीत लिया तो वे सबसे बनने का ताज अपने सिर बांध लेंगे।

धोनी और विराट के बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 49 टेस्ट मैचों में 21 टेस्ट जीते थे।
वैसे दुनिया में सबसे सफल कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ का रिकॉर्ड अब तक काम है।

स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका सबसे सफल टेस्ट टीम रही है, जिसने 109 मैचों में 53 टेस्ट मैच जीते थे। स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर काबिज हैं, जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट जीते।

 

और भी पढ़ें :