Omicron से चिंतित पाक गेंदबाज सलाहकार फिलेंडर बांग्लादेश दौरा छोड़ लौटेंगे दक्षिण अफ्रीका

Last Updated: मंगलवार, 30 नवंबर 2021 (20:17 IST)
हमें फॉलो करें
चटगांव: पुरुष क्रिकेट टीम के गेंदबाजी सलाहकार यहां जारी बांग्लादेश के दौर के बीच ही दक्षिण अफ्रीका लौटेंगे।

फिलेंडर ने दक्षिण अफ्रीका में नए कोरोना वायरस वैरिएंट के कारण यहां जाने वाली उड़ानों पर लग रहे प्रतिबंध के चलते बंगलादेश के खिलाफ मौजूदा टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को चटगांव से दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरने का फैसला किया। समझा जाता है कि फिलेंडर को वैसे भी बंगलादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के अंत में स्वदेश लौटना था, लेकिन अब हवाई यात्रा को लेकर बिगड़ती स्थिति के कारण उन्हें अपनी योजना बदलनी पड़ी है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के वैरिएंट ने पहले ही दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट को प्रभावित कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे में हो रहा महिला विश्व कप 2022 का क्वालिफायर टूर्नामेंट भी रद्द कर दिया गया है। यहां तक कि नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज भी रद्द हो गई है।

वहीं भारत ए टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में है और उसका दौरा फिलहाल आगे बढ़ने के लिए तैयार है। भारत की सीनियर पुरुष टीम भी अगले महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरने वाली है, जहां वह मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेलेगी, हालांकि इस दौरे को लेकर भी अभी संदेह बना हुआ है।

पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया

सलामी बल्लेबाज आबिद अली लगातार दूसरा शतक नौ रन से चूक गए लेकिन पाकिस्तान ने 202 रन के लक्ष्य का आसानी से पीछा करते हुए बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया।

आबिद और अब्दुल्लाह शफीक ने पहले विकेट के लिये 151 रन जोड़े। यह मैच में उनकी लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी थी जिससे पाकिस्तान को मजबूत शुरूआत मिली । पहली पारी में 133 रन बनाने वाले आबिद ने 148 गेंद में 91 रन बनाये।

अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 109 रन से आगे खेलते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई । आफ स्पिनर मेहिदी हसन ने शफीक को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। शफीक ने 73 रन बनाये।
pakistan cricket" width="740" />

इसके सात ओवर बाद बायें हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम ने आबिद को पगबाधा आउट किया । पाकिस्तान का स्कोर इस समय दो विकेट पर 171 रन था।इसके बाद अजहर अली और कप्तान बाबर आजम ने टीम को जीत तक पहुंचाया। अजहर 24 और आजम 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश ने लिटन दास के पहले शतक की मदद से 330 रन बनाये थे। इसके बाद तैजुल के सात विकेट के दम पर पाकिस्तान को 286 रन पर आउट करके पहली पारी में 286 रन की बढत ली थी। बांग्लादेश की दूसरी पारी 157 रन पर सिमट गई जिसमें तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने पांच विकेट लिये।दूसरा टेस्ट शनिवार से ढाका में खेला जायेगा।



और भी पढ़ें :