कैसे हो पाएगा टी-20 विश्वकप में भारत-अफगानिस्तान मैच? BCCI के सामने ढेरों सवाल

टीम इंडिया टी-20 विश्वकप में पहली बार भिड़ेगी अफगानिस्तान से

Last Updated: मंगलवार, 17 अगस्त 2021 (12:35 IST)
का शेड्यूल आ चुका है। चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ भारत अपने टी-20 विश्वकप अभियान की शुरुआत करेगा लेकिन 3 नवंबर को वह के साथ मैच खेलेगा।


इसका मतलब है कि अफगानिस्तान में के कब्जे के बाद टीम और उनके सभी खिलाड़ियों को यूएई लाया जाएगा। गौरतलब है कि पहली बार भारतीय टीम टी-20 विश्वकप में अफगानिस्तान के साथ मैच खेलेगी लेकिन मैच के आयोजन को लेकर चुनौती भी बोर्ड को पहली बार की तरह ही लग रही है।

जहां तक टी-20 विश्वकप से पहले आईपीएल की बात थी तो राशिद खान और मोहम्मद नबी अभी इंग्लैंड में है तो संभवत टीम इंडिया के साथ ही वह यूएई रवाना हो जाएंगे और आईपीएल 2021 का हिस्सा होंगे। लेकिन अफगानिस्तान के बाकी खिलाड़ियों का क्या होगा।

क्या टी-20 विश्वकप के दौरान वह इस स्थिती में भी होंगे कि अपने परिवार को छोड़कर यूएई आकर टी-20 विश्वकप खेल पाएं। क्या बोर्ड उनके परिवार को भी लाने की इजाजत देगा। ऐसे कई सवाल हैं जो बोर्ड को टी-20 विश्वकप में अफगानिस्तान के शामिल होने से पहले देने हैं।

क्योंकि यह विश्वकप भले ही यूएई में हो रहा हो लेकिन इसका मेजबान भारत ही है।आईसीसी ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी है। सिर्फ राशिद खान और मोहम्मद नबी के सहारे तो अफगानिस्तान टीम खेल नहीं सकती। अफगान का पूरा दल यूएई लाने की जिम्मेदारी अब बीसीसीआई पर होगी क्योंकि आज शेड्यूल की घोषणा हो गई है।

ऐसा भी हो सकता है कि टी-20 विश्वकप में एक दो खिलाड़ियों को छोड़कर एक अलग ही टीम अफगानिस्तान की ओर से खेले। तालीबान से जारी तनाव के बीच कितने खिलाड़ी टी-20 विश्वकप का हिस्सा बन पाएंगे यह बड़ा सवाल है।
गौरतलब है कि पिछले विश्वकप (2016) में अफगानिस्तान ने अच्छा प्रदर्शन किया था। लगभग हर टीम को उसने टक्कर दी थी और आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज को हराया भी था जिसने अंत में जाकर टी-20 विश्वकप जीता था। ऐसे में एशिया की उभरती हुई इस टीम का पतन का कारण अगर तालीबानी कट्टरपंथ होता है तो यह दुख की बात होगी।
अफगानिस्तान क्रिकेट को बढ़ाने में बीसीसीआई की अहम भूमिका
अफगानिस्तान क्रिकेट को बढ़ावा देने में बीसीसीाई की अहम भूमिका रही है। अफगानिस्तान ने दो वनडे सीरीज लगभग एक मेजबान की तरह भारत में खेली है। लखनऊ के एकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच में वनडे सीरीज आयोजित हुई थी। वहीं आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच सीरीज नोएडा में खेली गई थी। यह दोनों ही सीरीज अफगानिस्तान जीतने में कामयाब हुई थी।




और भी पढ़ें :